Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Protests in Kashmir: निर्दोषों की हत्याओं के विरुद्ध उबला कश्मीर, हुर्रियत के ऑफिस पर लिख दिया 'इंडिया'

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

सुरेश एस डुग्गर

सोमवार, 17 अक्टूबर 2022 (18:25 IST)
जम्मू। कश्मीर में टारगेट बना निर्दोषों की हत्याएं करने के विरोध में कश्मीर उबल पड़ा है। परसों शनिवार को एक और कश्मीरी पंडित की हत्या के उपरांत जो विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला आरंभ हुआ था, वह आज सोमवार को भी जारी रहा। प्रदर्शनकारियों ने अपना गुस्सा हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के ऑफिस पर निकाला था, जहां उन्होंने कार्यालय के गेट और साइन बोर्ड पर 'इंडिया' शब्द लिखकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी।
 
कल रविवार को कश्मीर के कई जिलों में इन हत्याओं पर गुस्सा प्रकट करते हुए विरोध प्रदर्शन हुए थे और कई स्थानों पर निर्दोषों की याद में कैंडल मार्च भी निकाले गए थे जबकि आज सोमवार को प्रदर्शनकारियों ने अपना गुस्सा हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के ऑफिस पर निकाला था, जहां उन्होंने कार्यालय के गेट और साइन बोर्ड पर 'इंडिया' शब्द लिखकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी।
 
हुर्रियत के ऑफिस के बाहर एकत्र होकर प्रदर्शन करने वालों में सामाजिक कार्यकर्ता, कश्मीरी पंडित और समाज के विभिन्न वर्गों के लोग थे जिनमें हिन्दू, मुस्लिम और सिख भी शामिल थे। प्रदर्शनकारी हुर्रियत के ऑफिस को बंद करवाने की मांग भी सरकार से कर रहे थे।
 
कल भी दिनभर कश्मीर सहित जम्मू के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए थे। पूर्ण कृष्ण भट्ट की लक्षित हत्या के खिलाफ पूरा कश्मीर एकजुट नजर आ रहा है। विभिन्न समुदायों, व्यापारिक संगठनों व पंचायती राज संस्थानों के सदस्य इस हत्या के खिलाफ सड़क पर उतर रहे हैं और उन्होंने कैंडल मार्च, विरोध प्रदर्शन कर कश्मीर का माहौल खराब करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।
 
बांडीपोरा जिले के सुंबल में पंचायती राज संस्थाओं के सदस्यों, व्यापारिक संगठनों और सिविल सोसायटी के सदस्यों ने शाम को कैंडल मार्च निकाला। जिले के कुछ अन्य स्थानों पर लोगों ने विरोध प्रदर्शन भी किया। लोग हाथों में नारे लिखीं तख्तियां उठाए हुए थे। उनका कहना था कि 'इन हत्याओं पर रोक लगाओे। आतंकियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करो।'
 
कूपवाड़ा में फाउंटेन प्वॉइंट दर्जीपोरा से डीसी कार्यालय तक लोगों ने कैंडल मार्च निकाला। इसी प्रकार इंदिरा नगर शिव मंदिर से दास पार्क बटवारा तक मार्च निकाला गया। इसमें पीएम पैकेज के कर्मचारी, कश्मीरी पंडित समुदाय तथा नागरिक समाज के लोग शामिल हुए।
 
श्रीनगर में समाज के विभिन्न वर्गों के लोग रैनावाडी स्टेडियम में एकत्रित हुए और वहां पर उन्होंने शांतिपूर्वक मार्च निकाला। श्रीनगर के लाल चौक में सिविल सोसायटी के सदस्यों और व्यापारिक संगठनों के सदस्यों ने कैंडल मार्च निकाला। अनतंनाग जिले में भी इसी तरह के विरोध प्रदर्शन हुए।
 
इस अवसर पर आम आदमी पार्टी के नेता टीएस टोनी ने कहा कि घाटी में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह विफल है। उन्होंने कहा कि आए दिन लक्षित हत्याएं इसका परिणाम हैं। लक्षित हत्याएं भारत सरकार द्वारा सामान्य स्थिति के झूठे दावों को बेनकाब कर रही हैं। घाटी में हर दिन आतंकियों द्वारा निर्दोष नागरिकों की हत्याएं की जा रही हैं। आप नेता ने कहा कि सरकार कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में विफल रही है। प्रदेश गंभीर सुरक्षा स्थिति का सामना कर रहा है। इसमें निर्दोष नागरिक आसान लक्ष्य बनाए जा रहे हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

5g update : Nokia ने मेगा 5जी नेटवर्क के लिए Reliance Jio के साथ मिलाया हाथ, यूजर्स को मिलेगी यह बड़ी सुविधा