कर्ज से परेशान हैं तो हनुमान जयंती का अवसर हाथ से न जाने दें, ये अचूक उपाय अवश्य आजमाएं

यदि किसी कारणवश आप कर्ज में डूब गए हैं या कर्ज से परेशान हैं तो हनुमान भक्ति से कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं। कर्ज से मुक्त होना आसान नहीं लेकिन कठिन भी नहीं। हनुमानजी की कृपा हुई तो तुरंत ही इससे मुक्त हो जाएंगे। अगर आप पर किसी तरह का कर्ज नहीं है तो यह उपाय आपको सुख, समृद्धि और संपन्नता का शुभ वरदान देंगे। 
 
हनुमान जयंती का दिन अत्यंत शुभ माना जाता है। यह दिन कर्ज से मुक्ति के लिए सबसे उत्तम है। हनुमान चालीसा का पाठ करके हनुमान मंदिर में नारियल रखना अच्छा माना जाता है।
 
* हनुमान जयंती पर इन चीजों के प्रयोग व दान का विशेष महत्व है- तांबा, मतान्तर से सोना, केसर, कस्तूरी, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिन्दूर, शहद, लाल पुष्प, शेर, मृगछाला, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल मिर्च, लाल पत्थर, लाल मूंगा।
 
* आटे के बने दीपक को बड़ के पत्ते पर रखकर जलाएं। ऐसे पांच पत्तों पर पांच दीपक रखें और उसे ले जाकर हनुमानजी के मंदिर में रख दें। ऐसा हनुमान जयंती के बाद कम से कम 11 मंगलवार को करें। 
 
* हनुमान जयंती की रात को हनुमानजी के मंदिर में दो दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ करें। 
 
पहला देसी घी का छोटा दीपक लगाएं। दूसरा 9 बत्तियों वाला एक बड़ा दीप लगाएं जिसमें सरसों का तेल हो और दो लौंग डाली गई हो और जो रातभर जलता रहे। 
 
छोटा दीपक आपके दाहिनी ओर रहेगा और बड़ा दीपक हनुमानजी के सामने। ऐसा आप हनुमान जयंती के दिन करें। अवश्य ही कुछ ही समय में आपको कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी। अगर कर्ज नहीं है तो धन का आगमन बिना बाधा के होने लगेगा। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख श्री हनुमान जी की पवित्र आरती : आरती कीजै हनुमान लला की