करवा चौथ 2019 : सुहाग के पर्व के 6 उपाय, वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाए

करवा चौथ के खूबसूरत पर्व पर पौराणिक मान्यता के अनुसार कुछ उपाय भी किए जाते हैं आइए जानते हैं...
 
 
1 करवा चौथ के दिन गणेशजी को हल्दी की 5 गांठें 'ॐ श्री गणधिपतये नम:' बोलते हुए अर्पित करें। इस दिन ऐसा करने से कार्यों में सफलता मिलती है और धन के रास्ते खुलते हैं।
 
2 यदि पति-पत्नी में प्रेम कम हो गया हो तो करवा चौथ के दिन 11 गोमती चक्रों को लाल रंग की सिन्दूर की डिब्बी में रखकर घर में कहीं छुपाकर रखें। इस उपाय से कुछ ही समय में उनके बीच के सभी प्रकार के क्लेश दूर हो जाएंगे और दोबारा प्रेम भाव हो जाएगा।
 
3 करवा चौथ के दिन गणेशजी को घी-गुड़ का भोग लगाकर आर्थिक विघ्नों को दूर करने के लिए प्रार्थना करें। पूजा के बाद घी और गुड़ किसी गाय को खिला दें। धन संबंधी समस्याएं दूर होने लगती हैं।
 
4  यदि आपका जीवनसाथी आपकी उपेक्षा करता है तो करवा चौथ के दिन 5 बेसन के लड्डू, आटे और चीनी से बने 5 पेड़े, 5 केले, 250 ग्राम चने की भीगी दाल किसी गाय को अपने हाथों से खिलाएं और उसकी पीठ पर हाथ फेरते हुए समस्या को दूर करने की प्रार्थना करें।
 
5 इस दिन विघ्नहर्ता को 21 गुड़ की गोलियां बनाकर दूर्वा के साथ चढ़ाएं। इससे घर-परिवार में प्रेम और सहयोग का वातावरण बना रहता है और मनोकामना पूर्ण होती है।
 
6 यदि आपको लगता है कि आपका जीवनसाथी किसी और की ओर आ‍कर्षित है या हो सकता है, तो 1 पीपल के सूखे पत्ते या भोजपत्र पर 'उसका' नाम लिखें, जिसपर आपको शंका हो। फिर थाली में इस पत्र पर 3 कपूर की टिकिया रखकर जला दें। प्रार्थना करें कि आपका जीवनसाथी सदैव आपका ही बना रहे।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख शरद पूर्णिमा 13 अक्टूबर 2019 : आज चांदनी रात में कर लीजिए यह काम, धन और सुंदरता का मिलेगा शुभ वरदान