हैदराबाद विश्वविद्यालय- एक परिचय

वेबदुनिया डेस्क

मंगलवार, 5 जून 2012 (16:51 IST)
FILE
हैदराबाद विश्वविद्यालय की स्थापना 1974 में हुई थी। हैदराबाद विश्वविद्यालय भारत में आधुनिक शिक्षा का महत्वपूर्ण केंद्रों में से एक है। यह एक शिक्षण और प्रतिष्ठित अनुसंधान केंद्र के रूप में भी जाना जाता है।

हैदराबाद विश्वविद्यालय में 46 विभाग, करीब 400 फैकल्टी और करीब 5000 विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं। विश्वविद्यालय में एक स्कूल ऑफ इकॉनोमिक्स भी प्रस्तावित है। हैदराबाद विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट अध्ययन के लिए करीब 150 पाठ्‍यक्रम संचालित किए जाते हैं।

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और कम अवधि के कोर्स भी दूरस्थ शिक्षा द्वारा हैदराबाद विश्वविद्यालय द्वारा संचालित किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) द्वारा ए ग्रेड प्राप्त हैदराबाद विश्वविद्यालय में गणित, कम्प्यूटर और इंर्फोमेशन साइंस के दस अध्ययन स्कूल हैं- भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवन विज्ञान, मानविकी, सामाजिक विज्ञान, प्रबंधन अध्ययन, सरोजनी नायडू कला और संचार स्कूल, इंजीनियरिंग साइंस, प्रौद्योगिकी एवं चि‍कित्सा विज्ञान संचालित हैं।

हैदराबाद विश्वविद्यालय अकादमिक क्षेत्रों में अध्ययन के लिए एशिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में गिना जाता है। हैदराबाद विश्वविद्यालय लोक कथाएं अध्ययन, स्वास्थ्य मनोविज्ञान, दलित स्टडीज, महिला अध्ययन, तंत्रिका विज्ञान और संज्ञानात्मक अध्ययन के लिए भी जाना जाता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें