Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जेम्स वेब टेलीस्कोप की ली हुई बृहस्पति की अद्भुत तस्वीरें हो रही हैं वायरल, जानिए कैसा दिखा ग्रह का नज़ारा

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 29 अगस्त 2022 (17:38 IST)
Picture credit by nasa
हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने शक्तिशाली नए जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) से बृहस्पति (Jupiter) की अद्भुत ताजा तस्वीरों को कैप्चर किया है। हालांकि इससे पहले जुलाई में तस्वीर खींची थी लेकिन वह ब्लैंक एंड वाइट और अब रंगीन फोटो जारी की है। इस तस्वीर पर कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर एमेरिटा और खगोलशास्त्री इम्के डी पाटर ने कहा, 'हमने सच में इसके इतना अच्छा होने की उम्मीद नहीं की थी।
 
बृहस्पति ग्रह की यह अद्भुत तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। हालांकि जेम्स वेब स्पेस की भेजी गई बृहस्पति ग्रह की यह कोई पहली तस्वीर नहीं है। इससे पहले भी वेब की ओर से इसी प्रकार की कई अद्भुत तस्वीरें भेजी जा चुकी हैं। लेकिन यह तस्वीर ज्यादा स्पष्‍ट और अद्भुत है जिसके कारण एक बार फिर से खगोलविदों की रुति इस ग्रह को लेकर जागृत हो चली है।
 
 
इस फोटो में बृहस्पति ग्रह पर कई चमकीले सफेद धब्बे और लकीरें दिखाई दे रही हैं जो अधिक ऊंचाई वाले बादल हो सकते हैं। जेम्स वेब टेलीस्कोप उस प्रकाश को भी देख लेता है जो इंसानी आंखों से नहीं दिखाई देते हैं। इसी कारण गुरु ग्रह की ध्रुवीय रोशनी से निकले वाला प्रकाश खाली अंतरिक्ष में फैलता दिखाई दिया है। गुरु ग्रह के चारों ओर एक रिंग भी देखी जा सकती है, जो ग्रह से लगभग 10 लाख गुना कम चमकीली है। बृहस्पति के दो चंद्रमा अमलथिया (Amarthea) और अद्रास्तिया (Adrastea) भी इस तस्वीर में दिखे जा सकते हैं। इसमें बृहस्पति के पीछे मौजूद आकाशगंगा भी पूरी तरह से दिखाई दे रहे हैं।
 
 
इस टेलीस्कोप का निर्माण 2004 में शुरू हुआ। इस टेलीस्कोप को इसके सोने के दर्पण के साथ 25 दिसंबर 2021 को लॉन्च कर दिया गया। 12 जुलाई 2022 को इसने अपनी पहली फोटो जारी की थी जो अंतरिक्ष की अब तक की सबसे दूर की फोटो थी। ताजा तस्वीर तस्वीर 27 जुलाई 2022 को ली थी। तस्वीर का फॉर्मेट इंफ्रारेड था। बाद में कैलिफोर्निया की सिटिजन साइंटिस्ट जूडी स्मिट ने इस फोटो को प्रोसेस करके यह तस्वीर बाहर निकाली। 22 अगस्त को इस तस्वीर को रिलीज किया गया था।

- एजेंसी
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अब स्कूलों में भी वर्चुअल लैब से होगी पढ़ाई, राष्ट्रीय शिक्षा नीति में की गईं सिफारिशें