Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नासा ने जारी की अंतरिक्ष की भयानक आवाजें, सुनकर उड़ जाएगी नींद

webdunia
बुधवार, 1 नवंबर 2017 (12:20 IST)
अंतरिक्ष अभी भी मानव के लिए एक पहेली बना हुआ है। भले ही अंतरिक्ष तक मानव की पहुंच हो गई है, लेकिन अभी भी अंतरिक्ष की असंख्य खोज बाकी है। नासा लगातार अंतरिक्ष की नई तस्वीरों और वीडियो जारी करता रहता है।  नासा ने पहली बार अंतरिक्ष में सुनाई देने वाली आवाजों की 22 ऑडियो क्लिप जारी की है। इन आवाजों को सुनकर आपको नींद नहीं आएगी। 
 
ये आवाजें किसी भुतहा फिल्म में इस्तेमाल होने वाले साउंड ट्रैक से भी ज्यादा डरावनी है। इन आवाजों को सुन ऐसा लगता है कि कहीं अनंत गहराई में पत्थर या मेटल फेंके जा रहे हों, या फिर कोई आपकी गर्दन के पीछे खड़े होकर जोर-जोर से सांस ले रहा हो या कहीं दूर किसी दूसरे ग्रह के प्राणी साथ में चिल्ला रहे हों। ये आवाजें शनि और बृहस्पति जैसे ग्रहों की हैं। साथ ही उपग्रहों और उल्का पिंडों की भी आवाजें इनमें सुनी जा सकती हैं। 
 
 
नासा के वैन एलेन प्रोब्सेज पर EMFISIS के जरिए ये आवाजें आसानी से सुनाई दी जा सकती हैं। ये आवाजें सालों से चलाई जा रही स्पेस मिशन के दौरान एकत्र की गई। कुछ स्पेसक्राफ्ट्स में ऐसे इंस्ट्रुमेंट होते हैं, जो रेडियो एमिशन को कैच कर लेते हैं।  अब वैज्ञानिकों ने इन्हें साउंड वेव में तब्दील किया है, जिन्हें नीचे सुना जा सकता है। नासा के वैज्ञानिक इन आवाजों पर अपनी खोज जारी रखे हुए हैं। ( Photo source: NASA) 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सांची दूध में भी मिलावट, इस तरह बनता था नकली दूध