Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऐसे प्राप्त करें अँग्रेजी पर अधिकार

webdunia
-प्रतिभा अग्निहोत्र
निश्चित ही हमें राष्ट्रभाषा हिन्दी पर और अपनी मातृभाषाओं पर गर्व है। परंतु वैश्वीकरण के इस जमाने में एक और भाषा अँग्रेजी का ज्ञान लाभदायक हो सकता है। आइए जानें ऐसे ही कुछ उपाय जिनको अपनाकर आप अँगरेजी भाषज्ञान में सुधासकतहैं

शब्दकोष बढ़ाएँ
अँग्रेजी भाषा बोलने में सबसे बड़ी कठिनाई आती है कि जब आप बोलना चाहते हैं तो बोलने के लिए शब्द ही नहीं सूझते, जुबान पर मानो ताला लग जाता है। इसके लिए आप अपनी वाकैबलरी यानी शब्दकोष को बढ़ाएँ। प्रतिदिन डिक्शनरी में से 5 नए शब्द अपनी डायरी में नोट करेंऔर याद करें। इस प्रकार आप एक माह में 150 नए शब्दों से परिचित हो जाएँगे।

अँग्रेजी साहित्य पढ़ें
किसी भी भाषा का ज्ञान बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि आप उस भाषा के साहित्य को अधिकाधिक पढ़ें। प्रतिदिन अँगरेजी का अखबार पढ़ने की आदत का विकास करें। शुरुआत में आप टिंकल चंपक, चंदामामा जैसी सरल भाषा वाली पत्रिकाओं के अँगरेजी संस्करण का अध्ययन करें। फिर बाद में उपन्यास आदि का अध्ययन करें। इससे आपके भाषा ज्ञान में वृद्धि होगी।

संकोच त्यागें
आपको अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए यदि किसी से भी कुछ पूछना पड़े तो उसमें कतई न शरमाएँ। हमेशा याद रखें कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती। मेरी बहन धाराप्रवाह इंग्लिश नहीं बोल पाती थी।

उन्हीं दिनों उसकी एक ऐसे परिवार से दोस्ती हुई जहाँ अँगरेजी आमतौर पर बोली जाती थी। उन दिनों वह अँगरेजी स्पीकिंग में आने वाली प्रत्येक कठिनाई को उनसे पूछकर हल कर लेती थी। आज वह फर्राटेदार अँगरेजी बोलती है। आप भी ऐसे लोगों को अपना दोस्त बनाएँ जिनको अँगरेजी भाषा का भली-भाँति ज्ञान हो।

टीवी से सीखें
टीवी पर आने वाले अँगरेजी समाचारों को नियमित रूप से सुनें। हो सके तो पहले हिन्दी, फिर अँगरेजी समाचारों को सुनें। इससे आपको अनेक नए शब्दों का ज्ञान होगा। इसके अतिरिक्त टीवी पर आने वाली अच्छी अँगरेजी फिल्मों को देखने से भी आपके ज्ञान में वृद्धि होगी।

उच्चारण पर ध्यान दें
कुछ लोग अँगरेजी के शब्दों का प्रयोग करते समय उनका उच्चारण गलत करते हैं। हर्ट को हर्ड, ब्लड प्रेशर को ब्लेड प्रेशर, बुक्स को बुकें, स्टॉल्स को स्टालें जैसे शब्द आपको सुनने को मिल ही जाते हैं। इस प्रकार के गलत उच्चारण से बोले गए शब्द जहाँ चार लोगों के बीच आपको उपहास का पात्र बनाते हैं, वहीं आपकी योग्यता पर भी प्रश्नचिह्न लगाते हैं।

आवश्यक है कि आप जो भी बोलें एकदम सही बोलें। अँगरेजी बोलते समय अपने उच्चारण पर विशेष रूप से ध्यान दें। उच्चारण में गुणात्मक सुधार लाने के लिए आप टेपरिकॉर्डर में अपनी आवाज कोटेप करें और फिर उसे सुनें, इससे आपको अपनी कमियों के विषय में पता चलेगा।

व्याकरण सीखें
किसी भी भाषा पर पूर्ण नियंत्रण के लिए आवश्यक है कि आपको उस भाषा के व्याकरण का भली-भाँति ज्ञान हो। इसके लिए आप अँगरेजी भाषा की किसी भी ग्रामर की पुस्तक का अच्छी तरह से अध्ययन करें। अंत में अँगरेजी स्पीकिंग का अभ्यास घर से ही प्रारंभ करें। इससे बच्चोंको भी अँगरेजी अच्छी हो जाएगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi