जबान के जानकार दुभाषिए

विदेशी भाषा

ND
भाषा किसी भी व्यक्ति को प्रदत्त संप्रेषण का सर्वाधिक महत्वपूर्ण साधन है। वैश्वीकरण के उभरने से यह फायदा हुआ है कि जिन लोगों के पास एक से अधिक भाषा का ज्ञान है, उन्हें इसके कई लाभ हैं। इन दिनों करियर निर्माण के क्षेत्र में भाषा को न केवल प्राथमिक कौशल के रूप में देखा जाता है, बल्कि द्वितीयक कौशल के रूप में भी देखा जाता है।

प्लेसमेंट और अवसर
विदेशी भाषाओं में करियर बनाने वालों के पास कई विकल्प उपलब्ध हैं। वे चाहें तो स्वतंत्र रूप से बतौर फ्रीलांसर काम कर सकते हैं या किसी खास संगठन के साथ जुड़कर काम कर सकते हैं। व्यावसायिक दुभाषिए, व्यावसायिक फर्मों, ट्रेवल एजेंसियों आदि में करियर बना सकते हैं। जिन्हें पढ़ाने में अभिरुचि है, वे शिक्षक के रूप में करियर बना सकते हैं। पूर्णकालिक अथवा अंशकालिक अनुवादक या दुभाषिए का करियर भी एक आकर्षक विकल्प साबित हो सकता है।

विदेशी भाषाएँ सीखने से अन्य लोगों की जीवनशैली और संस्कृति से परिचित होने में भी मदद मिलती है। ऐसे सभी तरह के कार्य, जिनमें विदेशी भाषाओं का ज्ञान अपेक्षित हो, संभावनाओं से परिपूर्ण होते हैं।
  विदेशी भाषा में करियर बनाने वालों में भाषा सीखने के प्रति रुचि सबसे ज्यादा आवश्यक है। चुस्त दिमाग और बुनियादी व्यवहार विदेशी भाषा सीखने में सहायक होता है। यदि इन सभी खूबियों के साथ व्यक्ति में करियर निर्माण की राह और आसान हो जाती है।      


ये अवसर अनुबंध अथवा कार्य की प्रवृत्ति और विशेष भाषायी ज्ञान के स्तर पर कम या ज्यादा हो सकते हैं। पर्यटन विभाग, एयरलाइंस और होटल व्यवसाय में करियर बनाने वालों के लिए विदेशी भाषा का ज्ञान किसी पासपोर्ट से कम नहीं है। सरकारी तथा निजी पर्यटन कंपनियों को विदेशी भाषा का ज्ञान रखने वालों की आवश्यकता होती है।

विदेशी भाषा को सीखना भाषा को ऊँचाई पर ले जाने का एक माध्यम तो है ही साथ ही इसे सीखकर कई ऐसी विशेष सेवाएँ की जा सकती हैं, जो जितनी अधिक चुनौतीपूर्ण होती हैं, उतनी ही ज्यादा कमाई देने वाली होती हैं।

व्यक्तिगत विशेषताएँ
विदेशी भाषा में करियर बनाने वालों में भाषा सीखने के प्रति रुचि सबसे ज्यादा आवश्यक है। चुस्त दिमाग और बुनियादी व्यवहार विदेशी भाषा सीखने में सहायक होता है। यदि इन सभी खूबियों के साथ व्यक्ति में विदेशों के सामाजिक तानेबाने के प्रति जागरूकता और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि का ज्ञान हो तो करियर निर्माण की राह और आसान हो जाती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें