Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Reliance AGM : दिसंबर 2023 तक पूरे देश में Jio 5G सर्विस, रिलायंस करेगी 2 लाख करोड़ का निवेश

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 29 अगस्त 2022 (15:29 IST)
मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने कहा कि दिसंबर 2023 तक पूरे देश में जियो 5जी (Jio 5G) सेवा उपलब्ध हो जाएगी। हालांकि दिवाली 2022 तक इसे देश के प्रमुख महानगरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में लॉन्च कर दिया जाएगा। कंपनी 5जी नेटवर्क में 2 लाख करोड़ का निवेश करेगी। 
अंबानी ने आरआईएल की 45वीं सालाना आमसभा (एजीएम) की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि इस साल दिवाली तक देश के कई प्रमुख शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।
 
उन्होंने कहा कि दुनिया के कई हिस्सों में व्याप्त तनाव के बीच भारत वृद्धि एवं स्थायित्व के एक प्रकाश-स्तंभ के तौर पर उभरा है। उन्होंने कहा कि दुनिया के कई हिस्सों में गंभीर आर्थिक तनाव है। गंभीर भू-राजनीतिक संकट वैश्विक जोखिमों से अनिश्चितता की स्थिति पैदा हुई है। ऐसे समय में भारत एक प्रकाश-स्तंभ के तौर पर उभरकर सामने आया है।
 
उन्होंने कहा कि ईंधन, खाद्य उत्पादों एवं उर्वरकों की कीमतें बढ़ने से हर किसी की जिंदगी पर असर पड़ रहा है। बढ़ती मुद्रास्फीति और आपूर्ति संबंधी गतिरोधों की वजह से आज वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने मंदी का खतरा मंडराने लगा है।
 
मुकेश अंबानी ने कहा कि हमने नई और बेहतर सेवाएं देने के लिए 5जी प्रौद्योगिकी लागू करने की घोषणा की है। बेहद सस्ता 5 जी स्मार्टफोन विकसित करने के लिए गूगल के साथ काम कर रहे हैं। साथ ही रिलायंस 5जी समाधान के विकास के लिए क्वालकॉम से भागीदारी करेगी।
webdunia
अंबानी ने कहा- Jio 5G की एक और भी रोमांचक संभावना अल्ट्रा-हाई-स्पीड फिक्स्ड-ब्रॉडबैंड है। JioAirFiber के साथ, अपने घर या कार्यालय को गीगाबिट-स्पीड इंटरनेट से तुरंत कनेक्ट करना वास्तव में आसान होगा। JIO 5G सभी तरह से सच 5G होगा, JIO 5G स्टैंडअलोन 5G तकनीक, करियर एग्रीगेशन, स्पेक्ट्रम का सबसे बड़ा और बेहतरीन मिश्रण अपनाएगा। 5G केवल कुछ लोगों के लिए ही नहीं रह सकता, हम अखिल भारतीय योजना बनाएंगे। 
 
अंबानी ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि अगले साल हम एक हाइब्रिड मोड पर मिलेंगे, जो भौतिक और डिजिटल दोनों तरीकों का एक संयोजन होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त के अपने भाषण का उल्लेख करते हुए अंबानी ने कहा कि मोदी ने पंच-प्रण की बात की थी, जिससे निश्चित तौर पर भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाया जा सकेगा।
 
क्वालकॉम के साथ समझौता : रिलायंस जियो ने भारत में 5जी नेटवर्क के समाधान को तैयार करने के लिए क्वालकॉम के साथ साझेदारी की है। अंबानी ने कहा कि कंपनी बेहद किफायती 5जी स्मार्टफोन और गूगल क्लाउड विकसित करने के लिए गूगल के साथ भी साझेदारी कर रही है। उन्होंने कहा कि कंपनी ने अब भारत के लिए 5जी समाधान विकसित करने के लिए क्वालकॉम के साथ समझौता किया है।
 
खुदरा कारोबार की अगुवा ईशा अंबानी : उत्तराधिकार योजना के तहत मुकेश अंबानी ने पुत्री ईशा का परिचय रिलायंस समूह के खुदरा कारोबार के अगुवा के रूप में कराया। ईशा अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल दैनिक उपयोग के सामान (एफएमसीजी) का कारोबार शुरू करेगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रिश्तों को किया शर्मसार, चाचा करता रहा भतीजी से दुष्कर्म, गर्भवती होने पर खुला राज