Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Paytm लाएगी अब तक का सबसे बड़ा IPO, 22,000 करोड़ रुपए जुटाने का प्लान, निवेशकों के लिए बड़ा मौका

webdunia
गुरुवार, 27 मई 2021 (18:01 IST)
बेंगलुरू। देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) अब आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। ब्लूमबर्ग में छपी रिपोर्ट के मुताबिक Paytm प्राइमरी मार्केट से 3 बिलियन डॉलर यानी करीब 22,000 करोड़ रुपए जुटाने के लिए IPO लॉन्च करने की तैयारी में है। यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। खबरों के अनुसार कंपनी दिवाली के आसपास आईपीओ लाएगी। कंपनी का आईपीओ निवेशकों के लिए मोटी कमाई का जरिया हो सकता है।
खबर के मुताबक Paytm की पेरेंट कंपनी वन97 कम्यिनिकेशंस  के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स इस IPO को मंजूरी देने के लिए 28 मई  को एक बैठक करेंगे। इस आईपीओ के जरिए Paytm ने अपना वैल्यूएशन 25 से 30 बिलियन  डॉलर यानी 1.80 लाख करोड़ रुपए से 2.20 लाख करोड़ रुपए के बीच करने का टारगेट निर्धारित किया गया है। 
 
खबरों के मुताबिक Paytm के IPO के लिए जिन बैंकर्स को चुना जाएगा उनमें मोर्गन स्टेनली, सिटीग्रुप, जेपी मोर्गन जैसे इंवेस्टमेंट बैकर्स शामिल हैं। बताया जा रहा है कि लीड मानेजर बनने की रेस में मोर्गन स्टेनली सबसे आगे है। हालांकि Paytm और न ही इन इंवेस्टमेंट बैकर्स की तरफ से इस पर कोई आधिकारिक बयान आया है। 
 
Paytm की प्रतिस्पर्धा भारत में वॉलमार्ट की PhonePe, Google Pay, अमेजन पे  और फेसबुक के वॉट्सऐप पे  के साथ है। कंपनी भारत के मर्चेट पेमेंट के मामले में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखती है। पेटीएम के पास 2 करोड़ से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर्स हैं। खबरों के मुताबिक Paytm के ग्राहक महीने में 1.4 अरब का लेन-देन करते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पंजाब में मिनी लॉकडाउन, 10 जून तक बढ़ाई पाबंदियां