Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दाम बढ़ने के बाद मुंबई में पेट्रोल 99 रुपए प्रति लीटर के पार, दिल्ली में 92.85 रुपए प्रति

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 18 मई 2021 (15:47 IST)
नई दिल्ली। तेल कंपनियों द्वारा अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में वृद्धि होने के बाद पेट्रोल और डीजल की दरें बढ़ाने के कारण मुंबई में पेट्रोल की कीमत मंगलवार को 99 रुपए प्रति लीटर के स्तर को लांघ गई है। राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल की कीमत में 27 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 29 पैसे की वृद्धि की गई।

 
यह बढ़ोतरी इस महीने 10वीं बार की गई है जिसके बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर जा पहुंची हैं। दिल्ली में पेट्रोल 92.85 रुपए प्रति लीटर और डीजल 83.51 रुपए प्रति लीटर हो गया है। राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में कीमतें पहले ही 100 रुपए की सीमा को पार कर चुकी थीं और नवीनतम वृद्धि के साथ मुंबई में भी कीमत उस उच्च स्तर की ओर बढ़ रही थी।
 
मुंबई में 1 लीटर पेट्रोल अब 99.14 रुपए और डीजल 90.71 रुपए प्रति लीटर के भाव है। वैट और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों की वजह से ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग होती हैं। राजस्थान देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक मूल्यवर्धित कर (वैट) लगाता है, इसके बाद मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र का स्थान आता है।
 
यह बढ़ोतरी 15 मार्च के बाद पहली बार ब्रेंट क्रूड ऑइल की कीमत 70 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर उठने के बाद हुई है। 4 मई के बाद से कीमतों में यह 10वीं वृद्धि है। राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में देश का सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल क्रमश: 103.80 रुपए प्रति लीटर और 96.30 रुपए प्रति लीटर के भाव उपलब्ध है। कीमतों में 10वीं बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमत में 2.46 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 2.78 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भारत में रिकॉर्ड रिकवरी, 1 दिन में ठीक हुए 4 लाख से ज्यादा Corona मरीज