रिलायंस जियो का तिमाही लाभ 46 फीसदी बढ़कर 891 करोड़ रुपए रहा

शुक्रवार, 19 जुलाई 2019 (19:34 IST)
मुंबई। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने बाजार उम्मीदों से इतर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान 891 करोड़ रुपए का का खरा मुनाफा कमाया है, जो पिछले साल की इसी अवधि के 612 करोड़ रुपए की तुलना में 45.6 प्रतिशत अधिक है।
 
कंपनी की तरफ से शुक्रवार को घोषित तिमाही परिणामों में परिचालन आय भी इस दौरान पिछले साल के 8,109 करोड़ रुपए की तुलना में 44 प्रतिशत की जोरदार छलांग से 11,679 करोड़ रुपए पर पहुंच गई। 
 
जियो का पहली तिमाही में मुनाफा पिछली तिमाही के 840 करोड़ रुपए की तुलना में 6.1 प्रतिशत और परिचालन आय 11,106 करोड़ के मुकाबले 5.2 प्रतिशत अधिक रही। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के शुक्रवार को ही आए मई माह के आंकड़ों में एयरटेल को पछाड़ते हुए रिलायंस जियो मोबाइल सेवा प्रदाता क्षेत्र की दूसरी कंपनी बन गई है।
 
रिलायंस जियो का तिमाही के दौरान कर पूर्व लाभ 3,029 करोड़ रुपए रहा जो पिछले साल की इसी अवधि के 1,708 करोड़ रुपए की तुलना में 77.3 प्रतिशत और पिछली तिमाही के 2,585 करोड़ रुपए से 17.2 प्रतिशत अधिक है। तिमाही के दौरान एआरपीयू प्रति ग्राहक 122 रुपए प्रति माह रही।
 
30 जून को समाप्त तिमाही के दौरान रिलायंस जियो का ग्राहक आधार बढ़कर 33 करोड़ 13 लाख पर पहुंच गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने शानदार परिणामों पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जियो की सेवाओं की विकास गति लगातार उम्मीदों से अधिक रही है। उन्होंने कहा कि वाणिज्यिक परिचालन के दो वर्ष से कम समय में समाप्त तिमाही में जियो नेटवर्क 11 एक्साबाईट डेटा ट्रैफिक लाया है।
 
अंबानी ने कहा कि कंपनी प्रबंधन कम से कम दर पर बेजोड़ डिजिटल सेवाएं देश के प्रत्येक नागरिक को उपलब्ध कराने पर फोकस कर रहा है। मांग पूरी करने के लिए नेटवर्क क्षमता और कवरेज को बढ़ाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि तिमाही के दौरान जियो ने दो करोड़ 45 लाख नए ग्राहक जोड़कर नई बुलंदी हासिल की। जियो ने अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी सॉल्यूशंस के साथ एंटरप्राइजेज को जोड़ना प्रारंभ कर दिया है।
 
जियो गीगाफाईबर सेवाओं का बीटा परीक्षण बहुत सफल रहा है और जल्दी ही स्मार्ट होम सॉल्यूशंस की पूरी सेवाओं को लक्षित पांच करोड़ घरों तक पहुंचाने पर अमल किया जाएगा। अंबानी ने कहा कि जियो अपने तकनीकी प्लेटफॉर्म से देश में डिजिटल क्रांति लाने के लिए प्रतिबद्ध है।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख वेस्टइंडीज दौरे के लिए Team India का चयन रविवार को, 3 ट्वंटी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेले जाएंगे