World Cup 2019 : 71 फीसदी का मानना भारत बन सकता है विश्व विजेता

बुधवार, 22 मई 2019 (17:55 IST)
नई दिल्ली। देश में 71 फीसदी भारतीयों को उम्मीद है कि भारत 30 मई से इंग्लैंड में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप में खिताब जीत सकता है। भारतीयों ने अपने देश के बाद मेजबान इंग्लैंड और पिछले चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को खिताब का अगला दावेदार बताया है। 
 
आईसीसी विश्व कप शुरू होने से पहले क्रिकेट से जुड़ी सभी चीजों के लिए डिजिटल गंतव्य बनी ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने अपने फैनटास्टिक सर्वेक्षण के तीसरे संस्करण के नतीजों की घोषणा की है। सर्वेक्षण के मुताबिक, 71 फीसदी प्रतिभागियों को लगता है कि भारत ट्रॉफी अपने घर लेकर आएगा।

हालांकि 28 प्रतिशत का मानना है कि भारत शायद फाइनल मुकाबले में हार सकता है। 15 फीसदी प्रतिभागियों ने इंग्लैंड के विश्व कप जीतने की बात कही है जबकि 8 फीसदी का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया अपना खिताब बचा सकता है। 
 
सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के प्रशंसकों की संख्या काफी बढ़ी है और सर्वेक्षण में शामिल करीब आधे प्रतिभागियों को लगता है कि वह इस विश्व कप में भारत के लिए तुरुप का इक्का साबित होंगे। 
 
सर्वेक्षण के अनुसार 91प्रतिशत से अधिक भारतीयों के लिए खुश होने की वजह महेंद्र सिंह धोनी का भारतीय टीम में होना है। दूसरी ओर 64 प्रतिशत से अधिक प्रतिभागियों ने कहा कि मैदान पर एबी डीविलियर्स के अंदाज को नहीं देख पाने का उन्हें मलाल रहेगा। 
 
दिलचस्प है कि भारतीयों को एबी की घरेलू टीम दक्षिण अफ्रीका के विश्व कप में जीतने की संभावना बेहद कम लगती है और महज 2 फीसदी  प्रतिभागियों ने ही कहा कि यह टीम जीत सकती है। भारत का पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से 5 जून को होना है। 
 
सर्वेक्षण के अनुसार 88 फीसदी प्रतिभागियों ने कहा है कि वे नियमित तौर पर विश्व कप को फॉलो करेंगे और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि भारत खेल रहा है या नहीं। 22 फीसदी प्रतिभागियों के अनुसार, बांग्लादेश के फाइनल में जगह बनाने की संभावना सबसे कम है, उसके बाद दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज का स्थान आता है। 
इस सर्वेक्षण में मुंबई, दिल्ली, चंडीगढ़, गुरुग्राम, बेंगलूरु, कोलकाता, चेन्नई, इंदौर, पटना और जयपुर सहित भारत के 200 शहरों में सभी आयु वर्ग के 2,420 प्रतिभागियों ने अपने विचार साझा किए।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भारतीय महिला हॉकी टीम ने कोरिया को 2-1 से हराया