Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

एलेस्टेयर कुक ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, भारत के खिलाफ खेलेंगे आखिरी टेस्ट

webdunia
सोमवार, 3 सितम्बर 2018 (17:01 IST)
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। वह भारत के खिलाफ ओवल में होने वाले आखिरी टेस्ट मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। 
 
 
कुक ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए अभी तक 12254 रन बनाए हैं। कुक ने अब तक 160 टेस्ट मैच में कुल 12254 रन बनाए हैं। कुल इंग्लैंड की तरफ से सबसे टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में कुक छठे नंबर पर है। टेस्ट में कुक के नाम कुल 32 शतक हैं। ओवल टेस्ट उनका 161 टेस्ट मैच होगा।
 
कुक ने साल 2006 में नागपुर टेस्ट में भारत के खिलाफ खेलते हुए टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। इस मैच में उन्होंने शानदार शतक जमाया था। उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से 92 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 3204 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम कुल 5 शतक हैं।
 
कुक इस दौरान खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। टीम में उनके स्थान को लेकर भी काफी सवाल उठाए जाने लगे थे। भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में भी वह रन बनाने में असफल रहे हैं। वह हालांकि एसेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट में खेलते रहेंगे। 
 
कुक ने एक बयान जारी कर कहा कि पिछले कुछ महीनों में काफी सोच विचार के बाद मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। भारत के खिलाफ ओवल टेस्ट मेरे करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रेसिंग लीग को आईपीएल फॉर्मेट में लाने की तैयारी : अलीशा