कुक को अभूतपूर्व योगदान के लिए नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया

बुधवार, 27 फ़रवरी 2019 (14:36 IST)
लंदन। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक को बकिंघम पैलेस में आयोजित एक समारोह में आधिकारिक तौर पर नाइटहुड की उपाधि से नवाजा गया है। 34 वर्षीय कुक को यह सम्मान क्रिकेट में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया गया है। एसेक्स क्रिकेट ने मंगलवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।

 
 
एसेक्स क्रिकेट ने अपने वक्तव्य में कहा, सर एलेस्टेयर कुक को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए आज बकिंघम पैलेस में आयोजित एक कार्यक्रम में आधिकारिक तौर पर नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया गया। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कुक को नाइटहुड मेडल से सम्मानित किया।
 
नाइटहुड से सम्मानित किए जाने के बाद दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कुक ने क्रिकइंफो से कहा कि इससे पहले उन्हें अपने नाम के आगे ‘सर’ लिखे जाने की आदत नहीं रही है। कुक ने कहा, मुझे नहीं लगता कि मैं कभी अपने नाम के आगे ‘सर’ लिखे जाने की आदत को अपना पाऊंगा।” कुक ने कहा कि वह सम्मानित किए जाने के दौरान काफी नर्वस थे। 
 
गौरतलब है कि 12 वर्षों के बाद इंग्लैंड के किसी क्रिकेटर को नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया गया है। इससे पहले वर्ष 2007 में पूर्व ऑलराउंडर इयान बोथम को नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया गया था। 
 
बांए हाथ के दिग्गज बल्लेबाज कुक ने गत वर्ष सितंबर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था। कुक ने लंदन के ओवल मैदान पर अपने करियर के अंतिम टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ यादगार शतकीय पारी खेली थी। कुक ने 21 साल की उम्र में वर्ष 2006 में भारत के खिलाफ ही टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। 
 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुक के नाम कई रिकॉर्ड हैं। वे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं। कुक ने इंग्लैंड की और से 161 टेस्ट खेलते हुए 33 शतक लगाए हैं। कुक ने 161 टेस्ट मैचों में 45.35 की औसत से 12472 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 57 अर्द्धशतक भी लगाए हैं। कुक ने टेस्ट क्रिकेट में 175 शानदार कैच भी लिए हैं। कुक ने 59 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी की है। 
 
कुक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज हैं। कुक से आगे भारत के सचिन तेंदुलकर (15921), ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (13378), दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस (13298) और भारत के राहुल द्रविड़ (13288) ही हैं। कुक ने एसेक्स के साथ तीन साल का करार किया है और वह इस वर्ष एसेक्स की टीम की ओर से खेलते रहेंगे। (वार्ता)
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख न्यूजीलैंड ओपन में फ्लेमिंग के साथ खेलने को लेकर कपूर रोमांचित