Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी टी-20 मैच 14 रन से जीता, भारत के खिलाफ सीरीज 11-5 से अपने नाम की

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 10 अक्टूबर 2021 (18:14 IST)
गोल्ड कोस्ट:सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की अर्धशतकीय पारी के बाद भी भारतीय महिला टीम रविवार को ऑस्ट्रेलिया से तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 14 रन से हार गयी। ऑस्ट्रेलिया के पांच विकेट पर 149 रन के जवाब में भारतीय टीम छह विकेट पर 135 रन ही बना सकी। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टी20 श्रृंखला को 2-0 से अपने नाम कर लिया। इसके साथ ऑस्ट्रेलिया ने 11-5 की बड़ी बढ़त के साथ यह सीरीज़ की अपने नाम।


जीत के लिए 150 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए मंधाना ने 49 गेंद में 52 रन की पारी खेलने के साथ जेमिमाह रोड्रिग्ज (26 गेंद में 23 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी कर अच्छा मंच तैयार किया था लेकिन टीम ने बीच के ओवरों में 10 रन के अंतर में चार विकेट गंवा दिये।

ऑस्ट्रेलिया के लिए निकोल कैरी ने चार ओवर में 42 रन देकर दो जबकि एश्ली गार्डनर , ऐनाबेल सदरलैंड और जॉर्जिया वेयरहम ने एक-एक विकेट लिये।इस तरह भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरे का अंत निराशाजनक तरीके से हुआ। टीम एकदिवसीय श्रृंखला को 1-2 से हार गयी थी जबकि ऐतिहासिक दिन-रात्रि टेस्ट मैच ड्रा रहा था।
webdunia

रविवार को लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को दूसरे ओवर में ही शेफाली वर्मा (01) के आउट होने से झटका लगा।शानदार लय में चल रही मंधाना ने पांचवें ओवर में तीन चौके जड़कर टीम की वापसी करवायी। उन्होंने रोड्रिग्ज के साथ संभल कर खेलते हुए 10वें ओवर में टीम के स्कोर को 54 रन तक पहुंचा दिया था।

रोड्रिग्ज ने रन गति तेज करने के लिए वेयरहम के खिलाफ 11वें ओवर में चौका जड़ा लेकिन फिर से इसी कोशिश में अपना विकेट गंवा दिया।मंधाना ने 15वें ओवर कैरी के खिलाफ चौका लगाकर 46 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्तान मैग लैनिंग को कैच थमा बैठी।

भारतीय टीम का 15 ओवर के बाद स्कोर तीन विकेट पर 93 रन था और उसे जीत के लिए 30 गेंद में 57 रन चाहिए थे। टीम ने हालांकि अगली 13 गेंदों में कप्तान हरमनप्रीत कौर (13) सहित तीन विकेट गंवा दिये।
पिछले मैच में बड़े शॉट लगाने वाली पूजा वस्त्राकर (05) कैरी के खिलाफ 17वें ओवर में चौका लगाने के बाद अगली गेंद पर बोल्ड हो गयी। यास्तिका भाटिया की जगह टीम में शामिल हुई हरलीन देओल (02) रन आउट होकर पवेलियन लौटी।

विकेटकीपर ऋचा घोष ने आखिरी ओवर में दो छक्के और एक चौका जड़ा लेकिन तब तक मैच भारत के हाथ से निकल गया था। उन्होंने 11 गेंद में नाबाद 23 रन बनाये। दीप्ति शर्मा नौ रन पर नाबाद रही।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी (61) की अर्धशतकीय पारी के बाद तहलिया मैकग्रा की नाबाद 44 रन की आक्रामक पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 149 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था।

मूनी ने 43 गेंद की पारी में 10 चौके लगाये जबकि पिछले मैच में टीम को जीत दिलाने वाली मैकग्रा ने एक बार फिर बल्ले से उपयोगी योगदान देते हुए 31 गेंद की नाबाद पारी में एक छक्का और छह चौके जड़े। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 44 रन की अहम साझेदारी भी निभाई।
webdunia

हरमनप्रीत ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया जिसे तेज गेंदबाज रेणुका सिंह दूसरे ओवर में एलिसा हीली को विकेटकीपर ऋचा घोष के हाथों कैच कराकर सही साबित किया।लैनिंग लय हासिल कर रही थी लेकिन सातवें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद पर हिट विकेट हो गयी। उन्होंने 14 रन बनाये।

इसके बाद वस्त्राकर ने गार्डनर (एक रन) को ऋचा के हाथों कैच कराया तो वहीं एलिसा पेरी दीप्ति गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में वस्त्राकर को कैच थमा बैठी। उन्होंने आठ रन बनाये।टीम 12वें ओवर में 73 रन पर चौथा विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन पिछले मैच की तरह एक बार मूनी और मैकग्रा ने संकटमोचक की भूमिका निभाई।राजश्वरी ने मैच के 18वें ओवर मूनी को हरमनप्रीत के हाथों कैच कराया लेकिन इसी ओवर में मैकग्रा ने छक्का और फिर चौका जड़कर 16 रन बटोर लिये।

मैकग्रा ने 19वें ओवर में शिखा पांडे के खिलाफ चौका जड़ा जबकि वेयरहम (नाबाद 13) ने 20वें ओवर में दीप्ति की गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। इन दोनों ओवरों से 10-10 रन बने। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी तीन ओवरों में 36 रन बटोरे।

भारत के लिए राजेश्वरी ने चार ओवर में 37 रन देकर दो जबकि रेणुका, वस्त्राकर और दीप्ति ने एक-एक विकेट लिया। इस हार के साथ भारतीय महिला टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे का हुआ अंत। दौरा ख़त्म हो गया है लेकिन क्रिकेट जारी रहेगा। 14 अक्टूबर से भारत की आठ खिलाड़ी महिला बिग बैश लीग में खेलती नज़र आएंगी।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

टी-20 विश्व कप में पहली बार DRS का होगा प्रयोग, 1 पारी में 2 बार अंपायर के फैसले को चुनौती दे सकेगा कप्तान