Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बेन स्टोक्स के बारे में बड़ा खुलासा, विश्व कप के 'सुपर ओवर' से पहले लिया था ‘सिगरेट ब्रेक’

webdunia
मंगलवार, 14 जुलाई 2020 (20:25 IST)
क्राइस्टचर्च। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभाने वाले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के बारे में बड़ा खुलासा हुआ है कि उन्होंने 2019 के आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 'सुपर ओवर' से ठीक पहले ‘सिगरेट ब्रेक’ लिया था। यह मैच न्यूजीलैंड हार गया था और इंग्लैंड पहली बार विश्व चैम्पियन बना था।
 
इंग्लैंड की विश्व कप जीत से संबंधित एक नई किताब सामने आई है, जिसमें खुलासा किया गया है कि बेन स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में सुपर ओवर से पहले खुद को तनावमुक्त करने के लिये ‘सिगरेट ब्रेक’ लिया था।
 
इंग्लैंड ने ठीक एक साल पहले न्यूजीलैंड को विवादास्पद बाउंड्री की गिनती के आधार पर हराकर पहली बार विश्व कप जीता था। फाइनल मैच 'टाई' रहा था और इसके बाद 'सुपर ओवर' भी बराबरी पर छूटा था।
webdunia
इस ऐतिहासिक उपलब्धि के एक साल पूरे होने पर एक किताब ‘ मॉर्गन मेन: द इनसाइड स्टोरी ऑफ़ इंग्लैंड राइज़ ऑफ़ क्रिकेट वर्ल्ड कप ह्यूमिलीऐशन टु ग्लोरी’ में खुलासा किया गया है कि लॉर्ड्‍स में उस दिन स्टोक्स कैसे दबाव में थे।
 
निक हॉल्ट और स्टीव जेम्स द्वारा लिखी गई किताब के कुछ अंश स्टफ.सीओ.एनजेड में प्रकाशित हुए हैं जिसके अनुसार, ‘सुपर ओवर से पहले 27,000 हजार दर्शकों से भरे स्टेडियम में और हर तरफ लगी कैमरों की नजर के बीच एकांत ढूंढना मुश्किल था।’

इसमें कहा गया है, ‘लेकिन बेन स्टोक्स कई बार लॉर्ड्‍स में खेल चुके थे और इसके चप्पे-चप्पे से वाकिफ थे। जब इयोन मोर्गन इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में तनाव कम करने की कोशिश कर रहे थे और रणनीति तैयार करने में लगे थे तो तब स्टोक्स ने अपने लिए शांति के कुछ पल निकाले।’
webdunia
 
 
किताब के अनुसार, ‘वह धूल और पसीने से लथपथ थे। उन्होंने तनाव भरे क्षणों में 2 घंटे 27 मिनट तक बल्लेबाजी की थी। स्टोक्स ने क्या किया? वह वापस इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में गए और शॉवर लेने के लिए चले गए। वहां उन्होंने सिगरेट जलाई और कुछ मिनट शांति से बिताए।’
 
स्टोक्स को उनकी नाबाद 84 रन की पारी के लिए 'मैन आफ द मैच' चुना गया। उन्होंने सुपर ओवर में भी 8 रन बनाए थे, जिससे इंग्लैंड यादगार जीत दर्ज करने में सफल रहा था।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

वेस्टइंडीज को जीत दिलाने से पहले आउट होने से निराश : ब्लैकवुड