चैंपियंस ट्रॉफी : बारिश से रद्द होता है मैच, तो क्या सेमीफाइनल में पहुंचेगा भारत...

शनिवार, 10 जून 2017 (13:02 IST)
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को चैंपियंस ट्रॉफी का अहम मुकाबला खेला जाएगा और इस मैच को जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। इस टूर्नामेंट में लगातार हो रही बारिश ने इस मैच को लेकर टीम इंडिया की चिंता बड़ा दी है। सवाल यह भी उठ रहे हैं कि अगर बारिश की वजह से यह मैच रद्द हो जाता है तो किया भारत सेमीफाइनल में पहुंच पाएगा। 
 
इंग्लैंड की टीम लगातार दो मैच जीतकर पहले ही ग्रुप ए से सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, जबकि दूसरी टीम का इंतजार है। ग्रुप ऑफ डेथ माने जा रहे गुप बी में भारत, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और पाकिस्तान चारों ही टीमों ने दो-दो मैच खेले हैं और एक-एक मैच ही जीत सकी हैं।
 
अगर इस मैच में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को हरा देती है तो ऐसे में वो 4 पॉइंट के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी, जबकि दक्षिण अफ्रीका को घर लौटना होगा। दूसरी ओर श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।
 
बारिश की वजह से अगर यह मैच रद्द होता है तो भी टीम इंडिया के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है। दरअसल, मैच रद्द होने पर दोनों ही टीमों के 3-3 पॉइंट रहेंगे। ऐसे में फैसला रनरेट के आधार पर होगा। रनरेट के लिहाज से भारतीय टीम (+1.272) ग्रुप में पहले स्थान पर है।
 
अगर दोनों ही मैच बारिश की वजह से रद्द हो जाते हैं तो चारों टीमों के 3-3 पॉइंट हो जाएंगे। ऐसे में बेहतर रन रेट वाली टीम ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी। रन रेट के लिहाज से देखा जाए तो टीम इंडिया पहले नंबर पर है। दक्षिण अफ्रीका दूसरे, श्रीलंका तीसरे और पाकिस्तान चौथे नंबर पर है।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को हराकर किया बड़ा उलटफेर