गेंदों पर कीटाणुनाशक के इस्तेमाल पर विचार को रहा है : कोनटूरिस

बुधवार, 20 मई 2020 (12:43 IST)
मेलबर्न। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) मैच में इस्तेमाल होने वाली गेंदों पर कीटाणुनाशक के इस्तेमाल के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की स्वीकृति लेगा जिससे कि पता चल सके कि क्या कोविड-19 महामारी के बाद इससे खिलाड़ियों के स्वास्थ्य के प्रति जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। 
 
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के खेल विज्ञान और खेल दवा प्रबंधक एलेक्स कोनटूरिस ने कहा कि उन्होंने खिलाड़ियों की ट्रेनिंग पर सुरक्षित वापसी के लिए नियम तैयार किए हैं। प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के हालांकि इस साल की दूसरी छमाही में ही खेले जाने की संभावना है।
 
 आईसीसी की क्रिकेट समिति ने गेंद को चमकाने के लिए खिलाड़ियों के लार के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है और कोनटूरिस ने कहा कि जल्द ही परीक्षण शुरू किए जाएंगे जिससे पता चल सके कि मैच के दौरान गेंद पर कीटाणुनाशक का इस्तेमाल स्वास्थ्य जोखिम को न्यूनतम करने का प्रभावी तरीका है या नहीं। क्रिकेट.काम.एयू ने कोनटूरिस के हवाले से कहा, ‘गेंद पर कीटाणुनाशक के इस्तेमाल पर विचार हो रहा है।’ 
 
उन्होंने कहा, ‘हमें आईसीसी से बात करनी होगी और स्वीकृति लेनी होगी, कई चीजों पर विचार किया जाना है। और ये प्रभावी होंगी या नहीं। गेंद चमड़े की होती है और इसे किटाणुमुक्त करना मुश्किल होता है।’ कोनटूरिस ने कहा कि इंग्लैंड जैसे अन्य देशों के ऑस्ट्रेलिया से पहले खेलने की उम्मीद है और वे वहां उठाए गए कदमों का आकलन करके उन्हें ऑस्ट्रेलिया में लागू कर सकते हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख हॉकी खिलाड़ियों के संपर्क में नहीं था Corona पॉजिटिव रसोइया, साइ केंद्र में ही रहेंगे खिलाड़ी