Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इंग्लैंड ने 3-0 से पाकिस्तान को उसी की मांद में हराया, 8 विकेट से जीता तीसरा टेस्ट

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 20 दिसंबर 2022 (12:26 IST)
इंग्लैंड टेस्ट टीम ने पाकिस्तान को उस की ही धरती पर लगातार 3 टेस्ट हरा दिए हैं। इंग्लैंड ने हर पिच पर  पाकिस्तान को पानी पिला दिया और तीसरा टेस्ट 8 विकेटों से जीतकर सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली।  चौथे दिन सिर्फ जीत से 55 रन दूर खड़ी इंग्लैंड  की टीम महज कुछ ओवरों में यह लक्ष्य पार कर गई।

इंग्लैंड ने बेन डकेट (82 नाबाद) के अर्द्धशतक के दम पर मंगलवार को तीसरे टेस्ट में पाकिस्तान को आठ विकेट से रौंदकर तीन मैचों की शृंखला 3-0 से जीत ली।पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 167 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे इंग्लैंड ने मैच के चौथे दिन दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

इंग्लैंड ने 112/2 के स्कोर से दिन की शुरुआत करते हुए लक्ष्य तक पहुंचने के लिये सिर्फ 38 मिनट का समय लिया। कप्तान बेन स्टोक्स ने 43 गेंदों पर तीन चौकों के साथ नाबाद 35 रन बनाये। डकेट ने 78 गेंदों पर 12 चौकों के साथ 82 रन बनाये और 29वें ओवर में मोहम्मद वसीम जूनियर को चौका लगाकर इंग्लैंड को जीत दिलाई।

ब्रेंडन मैकुलम के कोच और बेन स्टोक्स के कप्तान बनने के बाद यह पिछले 10 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की नौवीं जीत है, जबकि इससे पहले 17 टेस्ट में उन्हें सिर्फ एक जीत मिली थी। इस विजय के साथ इंग्लैंड पाकिस्तान को उसके घर में क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम भी बन गयी।

इससे पहले चौथे दिन अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे रेहान अहमद (48/5) के पंजे की बदौलत इंग्लैंड ने पाकिस्तान को तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में सोमवार को 216 रन पर ऑलआउट कर दिया। इंग्लैंड ने 167 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान पर 112 रन बना लिये थे।पाकिस्तान ने तीसरे दिन की शुरुआत 21 रन से की और इंग्लैंड की 50 रन की बढ़त समाप्त करने के फौरन बाद तीन विकेट गंवा दिये थे।

शुरुआती झटकों के बाद कप्तान बाबर आज़म और सऊद शकील ने पाकिस्तान की पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिये 110 रन की साझेदारी की। बाबार ने मैच में अपना दूसरा अर्द्धशतक जड़ते हुए 104 गेंदों पर सात चौकों के साथ 54 रन बनाये, जबकि सऊद ने 133 गेंदों पर छह चौके लगाकर 53 रन की पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों के विकेट पर 35 ओवर बिताने के बाद पाकिस्तान मजबूत स्थिति में लग रही थी, लेकिन रेहान अहमद ने इंग्लैंड की मैच में वापसी करवाई।

रेहान ने बाबर और सऊद के बाद मोहम्मद रिज़वान (07), आगा सलमान (21) और मोहम्मद वसीम जूनियर (02) को भी आउट किया। पाकिस्तान आखिरी सात विकेटों के बदले सिर्फ 52 रन ही जोड़ सकी और 216 रन पर आउट हो गयी।
इंग्लैंड के लिये लक्ष्य का पीछा करने उतरे ज़ैक क्रॉली और बेन डकेट ने टी20 की तरह बल्लेबाजी करते हुए पांच ओवर में ही 58 रन बना लिये। क्रॉली ने पहली गेंद पर चौका लगाकर पारी की शुरुआत की, जबकि डकेट ने भी चौका जड़कर अपना खाता खोला और दोनों के बीच पहले विकेट के लिये 87 रन की साझेदारी हुई।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

3 करोड़ से ज्यादा भारतीय दर्शकों ने Jio Cinema पर लिया फाइनल का आनंद