BCCI के अध्यक्ष का पद संभालेंगे सौरव गांगुली, सुप्रीम कोर्ट का निर्देश- COA को होगा हटना

बुधवार, 23 अक्टूबर 2019 (07:57 IST)
पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) आज बुधवार को बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष पद संभालेंगे। गांगुली का कार्यकाल 10 महीने का होगा। गांगुली ने कहा कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट उनकी प्राथमिकता में रहेगा। जय शाह नए बीसीसीआई सचिव होंगे। जय शाह गृहमंत्री अमित शाह के बेटे हैं।
 
सुप्रीम कोर्ट ने (Supreme court) ने निर्देश दिया है कि बीसीसीआई (BCCI) के निर्वाचित पदाधिकारियों के पदभार संभालने के बाद शीर्ष अदालत द्वारा नियुक्त पूर्व सीएजी विनोद राय की अध्यक्षता वाली प्रशासकों की समिति (COA) को हटना होगा। न्यायमूर्ति एसए बोबड़े और एल. नागेश्वर राव की पीठ ने कहा कि पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली की अगुआई वाले बीसीसीआई के निर्वाचित पदाधिकारियों के 23 अक्टूबर को होने वाले चुनावों में प्रभार संभालने के बाद COA का काम खत्म हो जाएगा।
पीठ ने सीओए का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता पराग त्रिपाठी के निवेदन पर गौर करते हुए निर्देश दिया कि प्रशासकों की समिति और अन्य अधिकारियों के खिलाफ क्रिकेट संगठन में किए गए किसी भी कार्य के लिए बीसीसीआई (BCCI) द्वारा कोई कदम नहीं उठाया जाएगा और ऐसे किसी भी कदम के लिए पूर्व स्वीकृति की जरूरत पड़ेगी। करीब 33 महीने बाद COA का शासन खत्म हो जाएगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ISL सीजन 6 में जमशेदपुर की विजयी शुरुआत, ओडिशा को 2-1 से हराया