तीन साल से बैंच पर बैठा है आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज

मंगलवार, 5 मार्च 2019 (15:12 IST)
मुंबई। टी-20 टीम के चयन का पैमाना आईपीएल का प्रदर्शन होता है। बाहरी देश के कई खिलाड़ी भी आईपीएल के प्रदर्शन के कारण अपनी टीम का हिस्सा बनते हैं। जैसे कीरन पोलार्ड, लुईस, सिमन्नस, कोलिन मुनरो, एंड्रयू टाई। ऐसे अनेक नाम है जिन्होंने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर अपनी राष्ट्रीय टीम की टी-20 स्कॉड में नाम बनाया है।
आपको जानकर हैरानी होगी कि आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बना चुका भारतीय टीम का बल्लेबाज करीब 3 साल से बैंच पर बैठा है। इस बाएं हाथ के बल्लेबाज का नाम है सुरेश रैना। 
 
करीब 5 हजार रन बना चुके हैं रैना 
 
सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य बल्लेबाज के तौर पर खेले। कुछ सीजन में वह गुजरात लायंस की तरफ से भी खेले। सुरेश रैना ने 176 मैचों में 34 की औसत से  4985 रन बनाए हैं।इसमें एक शतक और 35 अर्धशतक हैं। 
 
कोहली और रोहित भी रैना से पीछे 
 
सुरेश रैना से थोड़े पीछे हैं भारत के कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली। कोहली ने 163 मैचों में 38 की औसत से 4948 रन बनाए हैं। इसमें 4 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की बात करें तो 173 मैचों में 31 की औसत से उन्होंने 4493 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा शिखर धवन और चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एम एस धोनी भी रैना से काफी पीछे हैं।
 
गेल वार्नर और एबीडी जैसे बल्लेबाजों से आगे रैना
 
यही नहीं धुआंधार बल्लेबाजी के लिए जाने वाले बल्लेबाज डेविड वार्नर, क्रिस गेल और एबी डीविलियर्स से रैना कोसों आगे हैं। विदेशी खिलाड़ियों की बात करें तो डेविड वार्नर सबसे ज्यादा रनों की फहरिस्त में सातवें स्थान पर हैं। उन्होंने 114 मैचों में 40 की औसत से 4014 रन बनाए हैं। इसमें 3 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं।
 
टी-20 अंतरराष्ट्रीय में क्यों नहीं चमके रैना
 
साल 2016 सुरेश रैना के लिए काफी खराब रहा । बांग्लादेश में हुए एशिया कप में उनकी बल्लेबाजी फ्लॉप रही। हालांकि यह कप भारत उनके खास योगदान के बाद भी जीत गया।इसके ठीक बाद भारत में हुए विश्वकप में भी उनके बल्ले से तेज गति से रन नहीं आए। इस प्रदर्शन के बाद चयनकर्ताओं ने उनसे दूरी बना ली। अब न ही वह वनडे टीम का हिस्सा है और न ही टी-20 टीम का।  
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख नागपुर में विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा इस दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का रिकॉर्ड