Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नए आईसीसी चेयरमैन के चुनाव के लिए हो सकती है 3 राउंड वोटिंग, बार्कले और ख्वाजा दावेदार

webdunia
मंगलवार, 17 नवंबर 2020 (01:34 IST)
दुबई। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नए अध्यक्ष के चुनाव पद के लिए अगर होड़ में शामिल किसी भी प्रत्याशी को उपेक्षित संख्या में वोट नहीं मिलता है तो 3 राउंड की वोटिंग होने की उम्मीद जताई जा रही है।
 
आईसीसी की वार्षिक त्रैमासिक बैठक सोमवार से शुरू हो गई। न्यूजीलैंड क्रिकेट के प्रमुख ग्रेग बार्कले और आईसीसी के मौजूदा अंतरिम अध्यक्ष इमरान ख्वाजा अगले चेयरमैन बनने के दावेदार हैं।
 
आईसीसी बोर्ड में में शामिल निदेशकों के कुल 16 वोट हैं, जिसमें 12 वोट पूर्णकालिक सदस्यों के प्रमुखों के है जबकि तीन वोट एसोसिएट का प्रतिनिधित्व करने वाले निदेशकों के और एक वोट स्वतंत्र महिला निदेशक इंद्रा नुई का है।
 
ख्वाजा मौजूदा अध्यक्ष होने के कारण वोट नहीं डाल सकते हैं और केवल एसोसिएट सदस्यों के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में काम कर सकते हैं। मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी का वोट नहीं है। हालांकि बार्कले एक वोट डाल सकते हैं। जीत के लिए बहुमत की नहीं, बल्कि दो-तिहाई वोट या 11 वोटों की आवश्यकता होगी।
 
यदि किसी भी उम्मीदवार को जीत के लिए जरूरी वोट नहीं मिलता है तो अगले सप्ताह दूसरे राउंड की वोटिंग हो सकती है। अगर तब भी किसी को दो-तिहाई बहुमत नहीं मिला तो ख्वाजा को एक निर्धारित समय के लिए अगला चेयरमैन नियुक्त कर दिया जाएगा। चेयरमैन पद के लिए वोट इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से डाले जा रहे हैं।
 
उल्लेखनीय है कि शशांक मनोहर को चैयरमैन पद से हटे हुए लगभग 6 महीने बीत चुके हैं और तब से उस पद के लिए खींचतान चल रही है और सही दावेदार की तलाश जारी है। आईसीसी को जल्द ही नया अध्यक्ष मिलने की उम्मीद है। इसके लिए 2 दिसंबर अंतिम तिथि रखी गई है लेकिन यह वोटिंग पर निर्भर करेगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

आगरकर और मनिंदर सिलेक्टर बने तो BCCI की चयन समिति को मिलेगा नया अध्यक्ष