ICC Women's T20 World Cup के लिए बांग्लादेश और नीदरलैंड्‍स की टीमें क्वालीफाय

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

गुरुवार, 5 सितम्बर 2019 (17:50 IST)
फोर्थहिल/एरोबथ। बांग्लादेश और नीदरलैंड्‍स की टीमों ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के क्वालीफायर सेमीफाइनल मैच जीतकर अगले साल 2020 में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने की पात्रता हासिल कर ली है। पहले सेमीफाइनल में बांग्लादेश ने आयरलैंड को 4 विकेट से और दूसरे सेमीफाइनल में नीदरलैंड्‍स ने अमेरिका को 9 विकेट से हराया।

जब मैच हुआ रोमांचक : बांग्लादेश और आयरलैंड का मैच एक समय रोमांचक स्थिति में पहुंच गया है। बांग्लादेश को 30 गेंदों में जीत के लिए 24 रनों की जरूरत थी जबकि उसकी 4 खिलाड़ी आउट होना शेष थी, तब बांग्लादेश ने 15 ओवर में 6 विकेट खोकर 62 रन बनाए थे। बाद में संजीता इस्लाम ने नाबाद 32 और जहांआरा आलम ने नाबाद 6 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी। बांग्लादेश ने 18.3 ओवर में 6 विकेट खोकर 86 रन बना लिए।

बांग्लादेश को जीत के लिए मिला था 86 रनों का लक्ष्य : बांग्लादेश की शानदार गेंदबाजी के सामने आयरलैंड की टीम 20 ओवर में 85 रनों पर धराशायी हो गई थी। आयरलैंड की कप्तान लौरा डेलानी और इमर रिचर्डसन ने 25-25 रनों का योगदान दिया। बांग्लादेश की तरफ से फहीमा खातून ने 4 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

बांग्लादेश का पलड़ा भारी : इस मैच से पहले ही बांग्लादेश का पलड़ा भारी नजर आ रहा था क्योंकि उसने ग्रुप स्टेज में उसने 3 मैच खेले थे और तीनों में ही विजय प्राप्त की है। बांग्लादेश की ड्रीम इलेवन टीम ने फोर्थहिल में भी शानदार प्रदर्शन किया और 4 मैचों में चौथी जीत दर्ज की।

बांग्लादेश की खिलाड़ियों ने अपने लगातार अच्छे प्रदर्शन से कम से कम यह तो साबित कर ही दिया है कि वह 10 टीमों के बीच होने वाले टी20 विश्व कप में खेलने की प्रबल दावेदार है।

अमेरिका और नीदरलैंड्‍स के बीच दूसरा सेमीफाइनल : एरोबथ में आईसीसी महिला टी20 विश्वकप का दूसरा क्वालीफायर मैच खेला गया, जिसे नीदरलैंड्‍स ने 9 विकेट से जीत लिया। अमेरिकी महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सिंधु श्रीर्शा ने सिक्का जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। अमेरिकी टीम ने नीदरलैंड्‍स के सामने जीत के लिए 91 रनों का लक्ष्य रखा है, जिसे उसने 17.4 ओवर में 1 विकेट खोकर अर्जित कर लिया। 
 
नीदरलैंड्‍स की आसान जीत : नीदरलैंड्स का सिर्फ 1 विकट स्टेरे कालिस (31) का गिरा। डेनिस वैन डेवेंटर ने नाबाद 38 और विकेटकीपर बैबेटे डी लीडे ने नाबाद 16 रन बनाकर टीम को आसान जीत दिला दी।
 
अमेरिकी टीम की खराब शुरुआत : मैच की दूसरी ही गेंद पर अमेरिकी टीम ने 1 रन पर पहला विकेट एरिका रेंडलर (0) का विकेट गंवा दिया था। इसके बाद दूसरी सलामी बल्लेबाज नादिया ग्रुनी ने मैदान संभाला और स्कोर को आगे बढ़ाया लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे। 
 
कप्तान और विकेटकीपर सिंधु श्रीर्शा 11, शबानी भास्कर 1 और सुग्रीथा चंद्रशेखर 4 रन ही बना सकीं। 59 पर 4 विकेट खोने वाली अमेरिकी टीम 20 ओवर में और कोई नुकसान के 90 रन बनाने में सफल रही। नादिया 53 और लिसा 11 रन पर नाबाद लौटीं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ऑस्ट्रलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रेट ली ने जसप्रीत बुमराह को बताया इस समय का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज