Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

लखनऊ का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम तैयार, होंगे आईपीएल मैच

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 10 सितम्बर 2017 (10:47 IST)
लखनऊ। ग्रीनपार्क कानपुर के बाद अब उत्तरप्रदेश को एक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम मिलने वाला है और वह है लखनऊ के गोमती नगर में बना इकाना स्टेडियम। इस स्टेडियम का निरीक्षण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के प्रतिनिधि ने कर लिया है।
 
लगभग 30 एकड़ में बना और 50,000 दर्शक क्षमता वाला यह स्टेडियम लगभग तैयार हो गया है लेकिन इस स्टेडियम में इस साल 2017 में किसी भी मैच होने की संभावना न के बराबर है। 2018 में होने वाले आईपीएल के मैचों में से 1 मैच यहां हो सकता है। वैसे आजकल इस स्टेडियम में दिलीप ट्रॉफी के मैच चल रहे हैं।
 
उत्तरप्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) और इकाना स्टेडियम के बीच वर्ष 2015 में 30 वर्ष के समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। उत्तरप्रदेश क्रिकेट संघ के सचिव युद्धवीर सिंह ने बातचीत में कहा कि अभी 6 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के प्रतिनिधि जवागल श्रीनाथ ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारियों के साथ इकाना स्टेडियम का निरीक्षण किया था। अब ये अपनी रिपोर्ट आईसीसी को सौपेंगे। उसके बाद ही इस बात का फैसला होगा कि यह इकाना स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के मानकों के अनुरूप है या नहीं?
 
यूपीसीए के एक पदाधिकारी ने उन खबरों से इंकार किया कि 29 अक्टूबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला तीसरा एकदिवसीय क्रिकेट मैच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में होगा। उन्होंने कहा कि अभी इस स्टेडियम को आर्इसीसी ने हरी झंडी नहीं दी है और 29 अक्टूबर के मैच में केवल 1 माह 20 दिन बाकी हैं। इतनी जल्दी यहां तैयारियां संभव नहीं हैं लिहाजा 29 अक्टूबर को होने वाला एकदिवसीय क्रिकेट मैच कानपुर के ग्रीनपार्क में ही होगा।
 
वे कहते हैं कि अगर अगले साल उत्तरप्रदेश को आईपीएल मैच मिले तो एक मैच इकाना स्टेडियम में कराने की पूरी कोशिश की जाएगी तब तक यह स्टेडियम पूरी तरह से तैयार भी हो जाएगा।
 
युद्धवीर ने कहा कि फिलहाल इकाना स्टेडियम में दिलीप ट्रॉफी के दिन-रात के मैच चल रहे हैं और दर्शक मैच का पूरा आनंद ले रहे हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच भी जल्द होंगे लेकिन इसमें अभी थोड़ा समय लग सकता है। 
 
इकाना स्टेडियम के प्रबंध निदेशक उदय सिन्हा ने बताया कि इस स्टेडियम का निर्माण अक्टूबर 2105 में शुरू हुआ था और यह ढाई साल में बनकर तैयार हो गया। 30 एकड़ में आधुनिक सुविधाओं से युक्त इस स्टेडियम के निर्माण में करीब 400 करोड़ रुपए की लागत आई है। 
 
यह स्टेडियम पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) के आधार पर बनाया गया है। वर्ष 2015 में ही उत्तरप्रदेश क्रिकेट संघ के साथ 30 साल के एमओयू (समझौता पत्र) पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि स्टेडियम पूरी तरह से तैयार है और अब वे यहां जल्द अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आयोजित होने की उम्मीद कर रहे हैं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

स्टीफंस ने कीज को हराकर अमेरिकी ओपन खिताब जीता