Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में भारत की 'विराट जीत'

webdunia
बुधवार, 18 सितम्बर 2019 (23:09 IST)
मोहाली। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टी20 मैच में 7 विकेट से हराकर विराट जीत दर्ज की। टीम इंडिया की जीत के नायक बने कप्तान विराट कोहली, जिन्होंने नाबाद 72 रन बनाए। भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। तीसरा और अंतिम मैच 22 सितम्बर को बेंगलुरु में खेला जाएगा।
 
धर्मशाला में बारिश के कारण सीरीज का पहला मैच धुल गया था। यहां तक कि घनघोर बारिश ने धर्मशाला में टॉस भी नहीं होने नहीं दिया था लेकिन मौसम विभाग ने मोहाली मैच के लिए पहले ही 'क्लीन चिट' दे दी थी।
विराट ने आज दूसरे मैच में टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों  ने सटीक प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 20 ओवर में 5 विकेट पर 149 रन पर रोक दिया। भारत ने अपने कप्तान विराट की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत 19 ओवर में 3 विकेट पर 151 रन बनाकर भारतीय प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका दे दिया।
 
'मैन ऑफ द मैच' विराट ने 52 गेंदों पर 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 72 रन की मैच विजयी पारी खेली। जीत के लिए मिले 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (12) का विकेट जल्दी गिर जाने के बाद विराट और शिखर धवन ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की। रोहित ने 12 गेंदों पर 12 रन में 2 छक्के लगाए।
webdunia
शिखर 31 गेंदों पर 4 चौकों और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाकर आउट हुए। भारत का पहला विकेट 31 रन पर और दूसरा विकेट 94 के स्कोर पर गिरा। युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत ने एक और मौका गंवाया और वह 5 गेंदों पर चार रन बनाकर आउट हो गए। भारत का तीसरा विकेट 104 के स्कोर पर गिरा।
 
विराट ने फिर श्रेयस अय्यर के साथ भारत के एक ओवर शेष रहते जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। विराट ने नाबाद 72 और अय्यर ने नाबाद 16 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी और ब्योर्न फॉर्च्यून ने 1-1 विकेट लिया।      
 
इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 149 रन पर रोक दिया। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी रही थी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए मेहमान टीम के बल्लेबाजों पर अंकुश लगा दिया।
 
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डी कॉक ने 37 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से सर्वाधिक 52 रन बनाए। तेम्बा बावुमा अपने पदार्पण ट्वंटी-20 मैच में अर्धशतक बनाने से मात्र 1 रन से चूक गए। बावुमा ने 43 गेंदों पर 49 रन में 3 चौके और 1 छक्का लगाया। 
 
डी कॉक और बावुमा ने दूसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की। डी कॉक ने इससे पहले रीजा हेंड्रिक्स के साथ पहले विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की थी, जिसमें हेंड्रिक्स का योगदान का योगदान मात्र 6 रन का रहा था। हेंड्रिक्स और बावुमा को दीपक चाहर ने आउट किया। 
 
डी कॉक का विकेट नवदीप सैनी ने लिया जबकि रवींद्र जडेजा ने रैसी वान डेर डुसेन ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। डुसेन 1 रन ही बना सके। डेविड मिलर ने 15 गेंदों पर 18 रन बनाए। मिलर को हार्दिक पांड्या ने बोल्ड किया। भारत की तरफ से चाहर ने 22 रन पर 2 विकेट लिए जबकि सैनी, जडेजा और पांड्या ने 1-1 विकेट लिया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा, बनाया यह नया रिकॉर्ड