इंदौर टेस्ट : भारतीय गेंदबाजों का प्रहार, 150 पर ढेर हुई बांग्लादेश

गुरुवार, 14 नवंबर 2019 (17:53 IST)
इंदौर। मोहम्मद शमी की अगुवाई में तेज़ गेंदबाज़ों के जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत ने बांग्लादेश को पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को 150 रन पर ढेर कर दिया। भारतीय पारी की शुरुआत करने उतरे रोहित शर्मा 6 रनों पर आउट हो गए। रोहित को जाएद ने लिटन दास के हाथों कैच आउट करवाया। टीम इंडिया ने आज की अपनी पारी में 26 ओवर की समाप्ति पर एक विकेट खोकर 86 रन बना लिए हैं। पुजारा ने 43 और मयंक अग्रवाल ने अब तक 37 रन बनाए हैं।  

 मैच का स्‍कोर कार्ड देखने के ‍लिए ‍क्लिक करें 

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन उसका यह फैसला सिरे से गलत साबित हुआ और अपने ओपनरों को 12 रन पर गंवाने के बाद बांग्लादेश देश की टीम मुकाबले में नहीं लौट सकी और उसकी पहली पारी 58.3 ओवर में 150 रन पर सिमट गई।

मोहम्मद शमी ने 13 ओवर में 27 रन पर 3 विकेट, इशांत शर्मा ने 12 ओवर में 20 रन पर 2 विकेट, उमेश यादव ने 14.3 ओवर में 47 रन पर 2 विकेट और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 16 ओवर में 43 रन पर दो विकेट लिए। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा को हालांकि कोई विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने एक खिलाड़ी को रनआउट किया।

बांग्लादेश की ओर से मुशफिकुर ने सर्वाधिक 43 और कप्तान मोमिनुल हक ने 37 रन बनाए। बांग्लादेश ने लंच तक 63 रन पर 3 विकेट और चायकाल तक 140 रन पर 7 विकेट गंवाए। चायकाल के बाद उसके बचे 3 विकेट गिरे और उसकी पारी सस्ते में सिमट गई।

बांग्लादेश ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया, लेकिन उसकी शुरुआत काफी खराब रही और उसकी ओपनिंग जोड़ी 12 रन जोड़कर पैवेलियन लौट गई। इमरूल काएस ने 18 गेंदों में एक चौका लगाकर 6 रन बनाए जिन्हें तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया जबकि शादमान इस्लाम 24 गेंदों में एक चौका लगाकर 6 रन पर इशांत शर्मा का शिकार बने।

होलकर मैदान की उछाल भरी पिच पर पहले ही तेज़ गेंदबाज़ों का दबदबा माना जा रहा था जिसे भारतीय गेंदबाज़ों ने साबित भी किया। लंच से पहले मोहम्मद मिथुन को अन्य अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने पगबाधा कर भारत को तीसरी सफलता दिला दी। मिथुन ने 13 रन बनाए।

लंच के बाद बांग्लादेश की पारी भारतीय गेंदबाज़ों के दबाव के सामने घुटने टेक गई और दूसरे सत्र में उसने 4 विकेट गंवा दिए। लंच के बाद आउट होने वाले पहले बल्लेबाज़ मोमिनुल हक थे जिन्हें अश्विन ने बोल्ड किया। बांग्लादेश का चौथा विकेट 99 रन के स्कोर पर गिरा। अश्विन ने महमूदुल्लाह को भी टीम के 115 के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। हक ने 80 गेंदों पर 37 रन में 6 चौके लगाए जबकि महमूदुल्लाह 30 गेंदों पर 10 रन ही बना सके।

मुशफिकुर रहीम जमकर खेल रहे थे लेकिन शमी ने उन्हें बोल्ड कर पैवेलियन का रास्ता दिखा दिया। रहीम ने 105 गेंदों पर 43 रन में 4 चौके और 1 छक्का लगाया। रहीम का विकेट 140 के स्कोर पर गिरा। बांग्लादेश ने अपने आखिरी 5 विकेट मात्र 10 रन जोड़कर गंवाए। मेहदी हसन मिराज को शमी ने पगबाधा किया जबकि लिट्टन दास को इशांत ने विराट कोहली के हाथों लपकवा दिया।

दास ने 31 गेंदों पर 21 रन में 4 चौके लगाए। तैजुल इस्लाम जडेजा के शानदार थ्रो पर रनआउट हुए और उमेश यादव ने आखिरी बल्लेबाज़ इबादत हुसैन को बोल्ड कर बांग्लादेश की पारी 150 रन पर समेट दी। बांग्लादेश देश एक समय 3 विकेट पर 99 रन बनाकर संघर्ष की स्थिति में था लेकिन इसके बाद उसने 51 रन जोड़कर अपने आखिरी 7 विकेट गंवा दिए।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पैरा एथलीट निषाद कुमार का शानदार प्रदर्शन, हासिल किया कांस्य और टोकियो पैरालम्पिक खेलों का कोटा