Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराकर किया ICC टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
गुरुवार, 25 फ़रवरी 2021 (20:05 IST)
रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने बिना किसी परेशानी के इंग्लैंड द्वारा दिए गए 49 रनों के लक्ष्य का पीछा किया। महज आठवें ओवर में जीत के लिए जरूरी यह रन बना लिए। दूसरे दिन ही 10 विकेट की जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली और इंग्लैंड को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर का रास्ता दिखा दिया। इंग्लैंड अगर चौथा टेस्ट जीत भी जाती है तो लॉर्ड्स में खेले जाने वाली आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का हिस्सा नहीं बन पाएगी।
 
सिर्फ तीसरे सत्र में ही बल्लेबाजी दूधिया रोशनी के दौरान बेहद आसान लगी। रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर टीम इंडिया को जीत दिला दी। पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले रोहित शर्मा ने 25 गेंदो में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 25 रन बनाए । वहीं शुभमन गिल ने 21 गेंदो में 1 चौका और 1 छक्के की मदद से 15 रन बनाए। 
 
81 पर समेटा इंग्लैंड को मिला 49 रनों का लक्ष्य
भारत को पहली पारी में 145 रनों पर ढेर करने के बाद जोश में आई इंग्लैंड की टीम को एक बार फिर भारत के स्पिन अटैक के आगे घुटने टेकने पड़े। अपनी दूसरी पारी में एक विशाल स्कोर बना कर भारत को जीत के लिए बड़ा लक्ष्य देने की उम्मीद के साथ मैदान पर उतरे इंग्लैंड के खिलाड़ी फिरकी के फेर में फंस गए।

 
दूसरी पारी की पहली ही गेंद पर इंग्लैंड का पहला विकेट गिर गया। पहली पारी के हीरो रहे अक्षर ने जहां पहली पारी समाप्त की वहीं से दूसरी पारी की शुरुआत की और पहली गेंद पर ही सलामी बल्लेबाज जैक क्राली को बोल्ड कर दिया जो पहली पारी में इंग्लैंड के सर्वाधिक रन स्कोरर थे। इसके बाद दूसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टॉ को पगबाधा आउट करने पर अक्षर अपनी पहली टेस्ट हैट ट्रिक का जश्न मनाने ही रहे थे कि तीसरे अंपायर ने रिव्यू के आधार पर बेयरस्टॉ को नॉटआउट करार दे दिया, हालांकि अक्षर ने तीसरी बॉल पर बेयरस्टॉ को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया।

 
दो शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के शून्य पर पवेलियन लौट जाने के बाद डोमिनिक सिब्ले और कप्तान जो रुट ने मोर्चा संभाला, लेकिन अक्षर की फिरकी के आगे घुटने टेक दिए । सिब्ले अक्षर का तीसरा शिकार बने। वह विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों लपके गए और सात रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद अनुभवी ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने कप्तान रुट के साथ साझेदारी बनाना शुरू किया। गाड़ी पटरी पर लौट रही थी कि अश्विन ने स्टोक्स को 25 रन पर पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया। इसके तुरंत बाद कप्तान रुट भी 19 रन पर अक्षर की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। रुट के रूप में इंग्लैंड ने पांचवां विकेट खोया।

 
आधी टीम के पवेलियन लौट जाने के बाद सारी उम्मीदें ओली पोप और विकेटकीपर बेन फोक्स पर टिकी थी। दोनों खिलाड़ियों ने क्रीज पर टिकने की पूरी कोशिश की, लेकिन अक्षर और अश्विन की लाजवाब गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाए। अश्विन ने पोप को 12 रन पर बोल्ड किया, जबकि फोक्स आठ रन पर अक्षर की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। फिर अश्विन ने अार्चर को शून्य पर पवेलियन भेजा। आर्चर की विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने अपने 400 टेस्ट विकेट भी पूरे किए। जैक लीच को नौ रन पर आउट कर अश्विन ने दूसरी पारी में चौथी विकेट ली। जाते-जाते वाशिंगटन सुंदर ने भी अपना खाता खोला और जेम्स एंडरसन को शून्य पर आउट कर एक विकेट अपने नाम किया।
 
 
भारत भी 145 रनों पर सिमटी
इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान और पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर जो रुट (5/8) और लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच (4/56) ने शानदार गेंदबाजी करते हुये भारत को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीसरे डे नाइट क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन को पहली पारी में 145 रन पर समेट दिया था।

 
भारत को इस तरह पहली पारी में 33 रन की बढ़त हासिल हुई जो अंत में निर्णायक साबित हुई। भारत ने कल के तीन विकेट पर 99 रन से आगे आज खेलना शुरू किया था और उसकी पहली पारी 145 रन पर समाप्त हो गई। रुट ने अपने करियर में पहली बार पारी में पांच विकेट लेकर भारत को ध्वस्त कर दिया। भारत ने अपने आखिरी आठ विकेट 47 रन जोड़कर गंवाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली कल टीम के 98 के स्कोर पर आउट हुए थे।
 
भारत की तरफ से पहली पारी में सबसे अधिक रन रोहित शर्मा ने बनाए। उन्होंने 96 गेंद पर 66 रन बनाए और इसके बाद लीच की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गये। कप्तान विराट कोहली ने 58 गेंद में 27 रन बनाये और फिर लीच की गेंद पर आउट हो गये।
 
रविचंद्रन अश्विन ने 32 गेंद में 17 रन बनाये और रुट की गेंद पर आउट हो गये। शुभमन गिल ने 51 गेंद में 11 रन बनाये और जोफ्रा आर्चर की गेंद पर आउट हो गये। इशांत ने 20 गेंद में 10 रन बनाये और वह पारी के समाप्त होने तक नॉट आउट रहे। रहाणे ने 25 गेंद में सात रन बनाये और लीच की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गयेविकेटकीपर ऋषभ पंत ने आठ गेंद में केवल एक रन बनाये और रुट की गेंद पर आउट हो गये। जसप्रीत बुमराह 12 गेंद में एक रन बनाकर रुट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गये।
 
 
चेतेश्वर पुजारा, वाशिंगटन सुंदर और अक्षर बिना खाते खोले ही आउट हो गये। पूजारा बिना खाता खोले लीच की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गये। सुंदर और अक्षर पटेल को रुट ने आउट कर पवेलियन भेज दिया।भारत ने पहली पारी में 53.2 ओवर में 145 रन बनाए।
 

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
अक्षर पटेल ने किया गुलाबी गेंद से टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, इस गेंदबाज का तोड़ा रिकॉर्ड