Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विफल रहे कोहली के प्रयास, इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम इंडिया पराजित

webdunia
शनिवार, 4 अगस्त 2018 (15:40 IST)
बर्मिंघम। भारत की जीत की तमाम उम्मीदें कप्तान विराट कोहली पर टिकी हुई थीं लेकिन जैसे ही विराट पगबाधा आउट हुए, इंग्लैंड ने जीत हासिल करने में ज्यादा समय नहीं लगाया। इंग्लैंड ने पहला टेस्ट चौथे दिन शनिवार को सुबह के सत्र में 31 रन से जीत कर 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

भारत को जीत के लिए 194 रन का लक्ष्य मिला था और भारतीय टीम ने 5 विकेट पर 110 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन टीम 54.2 ओवर में 162 रन पर सिमट गई। भारत की जीत की उम्मीदों का दारोमदार विराट के कंधों पर टिका हुआ था जिन्होंने पहली पारी में 149 रन  बनाए थे। भारत ने सुबह जब अपनी पारी को आगे बढ़ाया तब विराट 43 और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक 18 रन पर नाबाद थे।

भारत ने अपने स्कोर में 2 रन का इजाफा कर कार्तिक को गंवा दिया। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कार्तिक को डेविड मलान के हाथों कैच कराया। कार्तिक 20 रन बनाकर आउट हुए। विराट ने फिर हार्दिक पांड्या के साथ 7वें विकेट के लिए 29 रन जोड़े लेकिन बेन स्टोक्स ने विराट को पगबाधा कर भारतीय उम्मीदों का अंत कर दिया।

विराट ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया था लेकिन स्टोक्स की तेजी से अंदर आती गेंद विराट के  पैड से टकराई और इंग्लिश खिलाड़ियों की अपील पर अंपायर अलीम डार ने अपनी उंगली उठा दी। विराट ने डीआरएस के लिए इशारा किया लेकिन अंपायर का फैसला कायम रहा। विराट निराशा के साथ पैवेलियन चल दिए और पूरा इंग्लिश खेमा खुशी से उछाल पड़ा। उन्हें मालूम था कि मोर्चा फतह हो चुका है।

विराट ने 185 मिनट क्रीज पर रहकर 93 गेंदों का सामना किया और 51 रन में 4 चौके लगाए। विराट ने मैच में 200 रन भी पूरे किए। स्टोक्स ने विराट का विकेट लेने के 3 गेंद बाद ही मोहम्मद शमी को विकेट के पीछे कैच करा दिया। भारत का 7वां और 8वां विकेट 141 के स्कोर पर गिरा।

भारत की आखिरी उम्मीद पांड्या पर टिकी हुई थी। ईशांत शर्मा ने 2 चौकों की मदद से 11 रन बनाए लेकिन उनका विकेट 154 के स्कोर पर गिर गया। ईशांत को लेग स्पिनर आदिल राशिद ने पगबाधा किया। स्टोक्स ने पांड्या को स्लिप में एलेस्टेयर कुक के हाथों कैच कराकर भारतीय पारी का 162 रन पर अंत कर दिया। पांड्या ने 61 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 31 रन बनाए।

स्टोक्स ने सुबह गिरे 5 में से 3 विकेट झटके। स्टोक्स ने 14.2 ओवर में 40 रन देकर 4 विकेट झटके। एंडरसन ने 50 रन पर 2 विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड ने 43 रन पर 2 विकेट, सैम करेन ने 18 रन पर 1 विकेट और राशिद ने 9 रन पर 1 विकेट लिया।

करेन को मैच में उनके कुल 5 विकेट और दूसरी पारी में बेशकीमती 63 रन बनाने के लिए 'मैन ऑफ द मैच' घोषित किया गया। करेन की इस पारी ने ही इंग्लैंड को दूसरी पारी में 7 विकेट पर 87 रन से उबारकर 180 रन तक पहुंचाया था। उनकी इसी पारी ने मैच में इंग्लैंड की जीत और भारत की हार का अंतर पैदा किया। (वार्ता).

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भारतीय गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी संयुक्त 16वें स्थान पर