Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

IND vs ENG : पहला दिन टीम इंडिया के नाम, 3 विकेट खोकर बनाए 276 रन

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 13 अगस्त 2021 (00:24 IST)
लंदन: केएल राहुल के करियर के छठे शतक तथा रोहित शर्मा की आकर्षक अर्द्धशतकीय पारी से भारत ने गुरुवार को यहां 3 विकेट पर 276 रन बनाकर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच का पहला दिन अपने नाम किया।

राहुल ने 248 गेंदों पर 12 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 127 रन बनाये हैं। रोहित विदेशी सरजमीं पर अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गये। उन्होंने 145 गेंदों पर 83 रन की पारी खेली जिसमें 11 चौके और एक छक्का शामिल है। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 126 रन जोड़े। यह लार्ड्स पर भारत की तरफ से पहले विकेट के लिए तीसरी और 1974 के बाद पहली शतकीय साझेदारी है।

चेतेश्वर पुजारा (23 गेंदों पर 9 रन) फिर से असफल रहे। कप्तान विराट कोहली ने भी 103 गेंदों पर 42 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली लेकिन उन्होंने राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी की। स्टंप उखड़ने के समय राहुल के साथ अजिंक्य रहाणे एक रन पर खेल रहे थे।

इंग्लैंड के गेंदबाजों में जेम्स एंडरसन (52 रन देकर 2 विकेट) ही प्रभावी दिखे। उन्हें दूसरे छोर से अदद सहयोगी की कमी खली। उनके साथी स्टुअर्ट ब्रॉड चोटिल होने के कारण श्रृंखला से बाहर हो चुके हैं। इंग्लैंड ने 80 ओवर पूरे होने के तुरंत बाद नई गेंद ली जिसका फायदा उठाकर ओली रॉबिन्सन (47 रन देकर एक) ने कोहली का विकेट लिया। कप्तान जो रूट विकेट के लिए बेताब दिखे और उन्होंने इस बीच दो ‘रिव्यू’ भी गंवाए। पहले दो सत्र में रोहित ने रन बनाने का मुख्य जिम्मा संभाला जबकि उनके आउट होने के बाद राहुल ने यह जिम्मेदारी बखूबी निभाई।

राहुल ने पहले रोहित की बल्लेबाजी का पूरा लुत्फ उठाया, लेकिन फिर उन्होंने कई आकर्षक शॉट लगाए। उन्होंने मोईन अली पर लांग ऑफ क्षेत्र में छक्का जड़कर अपने हाथ खोले और फिर मार्क वुड पर दो खूबसूरत चौके लगाए। राहुल ने इसके बाद भी सहजता से रन बटोरे और गेंदबाजों को हावी होने का मौका नहीं दिया। वुड पर लगाया गया उनका कवर ड्राइव वास्तव में दर्शनीय था जिससे वह 98 रन पर पहुंचे।

इसी गेंदबाज के अगले ओवर में उन्होंने कट करके गेंद थर्डमैन में चार रन के लिए भेजकर शतक पूरा किया। यह उनका इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा शतक हैं। वे लॉर्ड्स में सैकड़ा जमाने में वाले 10वें भारतीय बन गए हैं। इससे उन्होंने शीर्ष क्रम में अपनी जगह भी पक्की कर दी। शतक पूरा करने के बाद भी उन्होंने कुछ आकर्षक शॉट लगाए।

रोहित ने बारिश से प्रभावित पहले सत्र में शुरुआती एक घंटे में परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाया लेकिन बाद में उन्होंने अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी की। भारत ने पहले 10 ओवरों में 11 रन बनाए लेकिन बल्लेबाज किसी भी समय दबाव में नहीं दिखे। पारी का पहला चौका 13वें ओवर में रोहित ने सैम करेन पर लगाया। उन्होंने पहली 50 गेंदों पर 13 रन बनाए थे, लेकिन इसके बाद हिटमैन ने ‘गियर’बदला और करेन के अगले ओवर में 4 चौके लगाकर स्कोर बोर्ड को गति दी।

रोहित ने ओली रॉबिन्सन पर एक रन लेकर टेस्ट मैचों में 13वां अर्द्धशतक पूरा किया और इसके बाद वुड की गेंद 6 रन के लिये भेजी। भारत का स्कोर जब 100 रन पहुंचा तो उसमें राहुल का योगदान केवल 16 रन था। जब लग रहा था कि रोहित विदेशों में अपना पहला शतक पूरा कर लेंगे तब एंडरसन ने दो आउटस्विंगर करने के बाद अंदर आती गेंद पर रोहित की गिल्लियां गिराईं।
ALSO READ: मैन ऑफ द मैच केएल राहुल ने टीम के लिए कहा यह, रोहित ने माना पिच में कमी नहीं (वीडियो)
भारत के लिये हालांकि अपने 2 शीर्ष बल्लेबाजों की फॉर्म चिंता का विषय है। नॉटिंघम में पहली गेंद पर आउट होने वाले कोहली को शुरू में एंडरसन ने परेशानी में रखा। उन्होंने 49वीं गेंद का सामना करते हुए अपना पहला चौका लगाया। इसके बावजूद कोहली अपनी नैसर्गिक लय हासिल नहीं कर पाए और दिन के अंतिम क्षणों में स्लिप में आसान कैच देकर पवेलियन लौटे।
ALSO READ: पंजाब किंग्स के कोच ने कहा, 'IPL 2021 में ज्यादा आक्रामक केएल राहुल'
पुजारा भी क्रीज पर उतरने के बाद किसी भी समय सहज नहीं दिखे। उन्होंने बाहर जाती गेंदों से छेड़ने का प्रयास किया और एंडरसन की एक ऐसी ही गेंद पर स्लिप में कैच दिया। एंडरसन किसी एक मैदान पर भारत के खिलाफ सर्वाधिक (30) विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

भारत ने इससे पहले नॉटिघम में खेले गये पिछले मैच की टीम में एक बदलाव किया तथा चोटिल शार्दुल ठाकुर की जगह तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को अंतिम एकादश में रखा। इंग्लैंड ने चोटिल स्टुअर्ट ब्रॉड, डैन लॉरेन्स और जैक क्राउले की जगह मोईन, हसीब हमीद और वुड को टीम में शामिल किया है।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

लॉर्ड्स टेस्ट में शतक जड़ा केएल राहुल ने, 31 साल पहले जिस भारतीय सलामी बल्लेबाज ने शतक लगाया वो भी था ड्रेसिंग रूम में