Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

16 जून को होगा भारत-पाकिस्तान का हाईवॉल्टेज मुकाबला

webdunia
मंगलवार, 24 अप्रैल 2018 (21:15 IST)
कोलकाता। गत सेमीफाइनलिस्ट भारत 2019 में इंग्लैंड में 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेले जाने वाले एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीम के खिलाफ करेगा जबकि चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से उसकी बहुप्रतीक्षित भिड़ंत 16 जून को होगी।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारियों की बैठक के बाद यह जानकारी दी गयी। टूर्नामेंट के शुरुआती कार्यक्रम में आईपीएल ले अगले साल होने वाले 12वें संस्करण के चलते कुछ बदलाव किया गया है। भारत को विश्व कप में अपना पहला मैच वैसे 2 जून को खेलना था लेकिन लोढ़ा समिति की सिफारिशों के मद्देनजर भारत अपना पहला मैच 5 जून को खेलेगा।

दरअसल लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुसार आईपीएल और किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिन का अंतर रखना जरूरी है और बीसीसीआई ने इस बात को ध्यान में रखा है। 2019 में आईपीएल 29 मार्च से 19 मई के बीच खेला जाना और 15 दिन के अंतर की बाध्यता के चलते भारतीय टीम अपना पहला मैच 5 जून को ही खेल सकती है।

यही वजह है कि भारत अपना अभियान 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच से शुरू करेगा। आमतौर पर इससे पहले तक आईसीसी के शीर्ष टूर्नामेंटों की शुरुआत भारत और पाकिस्तान के मुकाबले से होती थी लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।

भारतीय उप महाद्वीप के ये दो प्रतिद्वंद्वी 16 जून को आमने-सामने होंगे। पिछले विश्व कप-2015 में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड और चैंपियंस ट्रॉफी -2017 में इंग्लैंड के बर्मिंघम में दोनों की भिड़ंत से टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी। 2019 का विश्व कप 1992 के विश्व कप की तरह राउंड रोबिन आधार पर खेला जाएगा जिसमें सभी 10 टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी।

वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान ने क्वालीफायर से विश्व कप में खेलने का अधिकार पाया है। मुख्य कार्यकारियों की बैठक में आईसीसी विश्व कप 2019 के कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है और पूरा कार्यक्रम संभवत: 30 अप्रैल तक जारी कर दिया जाएगा। इस साल का आईपीएल 27 मई को समाप्त होना है, लेकिन अगले साल के विश्व कप के कारण आईपीएल 2019 को 29 मार्च से 19 मई तक किया है।

भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान को हमेशा हराया है। इंग्लैंड में 2017 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को हराया था, लेकिन फाइनल में उसे पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। भारत और पाकिस्तान का विश्व कप मुकाबला मैनचेस्टर ओल्ड ट्रेफर्ड में होगा। विश्व कप में चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, उप विजेता न्यूजीलैंड, मेजबान इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें हिस्सा लेंगी। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सचिन को सहवाग ने अनोखे अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई