Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंदकर भारत Under-19 World Cup के फाइनल में, यशस्वी जायसवाल का शतक

webdunia

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

मंगलवार, 4 फ़रवरी 2020 (19:53 IST)
पोचेफस्ट्रूम। यशस्वी जायसवाल के नाबाद शतक (105) और दिव्यांश सक्सेना के नाबाद 59 रनों की बदौलत भारत ने आज अंडर 19 विश्व कप (Under-19 World Cup) के पहले सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंद दिया। भारत लगातार तीसरी बार फाइनल में पहुंचा है। वर्ल्ड कप में 3 अर्धशतक जमाने वाले यशस्वी ने पहली बार सैकड़ा जड़ा है। उन्होंने छक्का उड़ाकर शतक के साथ ही भारत को शानदार जीत दिलाई।

पाकिस्तान ने 43.1 ओवर में 172 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 35.2 ओवर में बिना कोई नुकसान के 176 रन बना डाले। भारत का फाइनल में मुकाबला 6 फरवरी को न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। आज के मैच में पाकिस्तान की हालत कितनी खस्ता रही, इसका अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि उसके 7 बल्लेबाज दोहरी संख्या तक भी नहीं पहुंचे।

यशस्वी जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना की सलामी जोड़ी ने 176 रनों की अटूट साझेदारी करके पाकिस्तान के गेंदबाजों को पस्त कर दिया। यशस्वी ने नाबाद 105 रनों में 113 गेंदों का सामना किया और 8 चौकों के अलावा 4 गगनभेदी छक्के भी लगाए। दूसरी तरफ 99 गेंदों का सामना करने के बाद 6 चौकों की मदद से दिव्यांश सक्सेना रनों पर नाबाद रहे।
webdunia
इससे पहले पाकिस्तान की पारी में भारत के सुशांत मिश्रा ने सेंध लगाई और 8.1 ओवर की गेंदबाजी में केवल 28 रन की कीमत पर 3 विकेट झटके जबकि कार्तिक त्यागी और रवि बिश्नोई ने 2-2 विकेट आपस में बांटे। ऑलराउंडर यशस्वी जायसवाल और अथर्व अंकोलेकर के हिस्से में 1-1 विकेट आया। 

पाकिस्तान के कप्तान कप्तान सोहेल नजीर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया लेकिन 34 रन के स्कोर पर उसके 2 विकेट गिर गए। पहले ही ओवर में सुशांत मिश्रा ने एक शॉर्ट पिच गेंद कर हुरैरा को दिव्यांश सक्सेना के हाथों कैच आउट करवा दिया। रवि बिश्नोई ने फवाद मुनीर को 0 पर आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलवाई।
webdunia
पाकिस्तान का तीसरा विकेट हैदर अली के रूप में आउट हुआ। ऑलराउंडर यशस्वी जायसवाल ने अपने पहले ही ओवर में हैदर अली को रवि गोस्वामी के हाथों कैच आउट करवाकर पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया। हैदर ने 9 चौकों की मदद से 77 गेंदों पर 56 रन बनाए। पा‍क ने तीसरा विकेट 25.3 ओवर में 96 रन के कुल स्कोर पर आउट हुआ।

पाकिस्तान का चौथा विकेट गिरा : पाकिस्तान ने चौथा विकेट कासिम अकरम का गंवाया। अथर्व अंकोलेकर की गेंद पर विकेटकीपर ज्यूरल ने उन्हें रन आउट किया। कासिम केवल 9 रन ही बना सके। पाकिस्तान का चौथा विकेट 30.3 ओवर में 118 रन के स्कोर पर पैवेलियन लौटा।
webdunia
पाकिस्तान ने पांचवां विकेट खोया : पाकिस्तान ने 35वें ओवर में 146 रन के स्कोर पर पांचवां विकेट खोया। अथर्व अंकोलेकर की गेंद पर मोहम्मद हैरिस दिव्यांश सक्सेना को कैच थमा बैठे। हैरिस ने 15 गेंदों पर 21 रनों की तेज पारी खेली, जिसमें 1 चौका और 1 छक्का शामिल है।
 
कार्तिक त्यागी ने दिया छठा झटका : भारत के मारूफ गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने पाकिस्तान को छठा झटका दिया। उन्होंने इरफान खान के डंडे बिखेर दिए। इरफान केवल 3 रन ही बना सके। पाकिस्तान का छठा विकेट 37.2 ओवर में 156 रन पर गिरा।

पाकिस्तान का सातवां विकेट आउट : भारतीय गेंदबाज मैच पर पूरी तरह हावी हो चुके हैं। रवि बिश्नोई ने अब्बास अफरीदी (2) को पगबाधा जब आउट किया, तब पाकिस्तान का स्कोर 38.1 ओवर में 7 विकेट खोने के बाद 163 रन ही बनाए थे।

पाकिस्तान की पारी ताश के पत्तों की तरह ढही : सुशांत मिश्रा ने जैसे ही कप्तान सोहेल नजीर (62) को तिलक वर्मा के हाथों कैच करवाया वैसे ही शेष बल्लेबाजों के दम गुर्दो ने जवाब दे दिया। पाक ने आठवां विकेट नजीर के रूप में 169 रन पर गंवाया था और शेष 2 विकेट 3 रन पर आउट हो गए। ताहिर हुसैन 2 और आमिर अली 1 रन ही बना सके। पाक की पूरी टीम 43.1 ओवर में 172 रनों पर सिमट गई।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कोबे ब्रायंट की मौत ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का नजरिया बदला