Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मैच प्रिव्यू: दूसरे टी-20 में भारत का लक्ष्य बड़ी जीत, न्यूजीलैंड करना चाहेगा वापसी

webdunia
गुरुवार, 18 नवंबर 2021 (19:26 IST)
रांची:भारत शुक्रवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जीत के साथ तीन मैचों की श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगा लेकिन साथ ही उसे अपने मध्यक्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।
 
कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी जोड़ी की अच्छी शुरुआत करते हुए बुधवार को जयपुर में न्यूजीलैंड को पहले टी20 में पांच विकेट से हराया।


हालांकि यह मैच अंतिम ओवर तक गया जिससे टीम मैनेजमेंट को चिंता होगी। सूर्यकुमार यादव जब तक क्रीज पर थे तो यह लक्ष्य आसान सा लग रहा था। फिर भी भारत को अंतिम ओवर में 10 रन बनाने पड़े। वह तो भला हो न्यूजीलैंड ने बल्लेबाज डेरेल मिचेल से यह ओवर डलवाया क्योंकि मुख्य गेंदबाजों का कोटा पूरा हो गया था। यह कारण है कि दूसरे टी-20 में भारत एक बड़ी जीत की कामना करेगा जो यंगिस्तान में जोश भर सके।
 
 
भारत की जीत में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन और डेथ ओवरों में गेंदबाजों की नियंत्रित गेंदबाजी की अहम भूमिका रही। इस जीत के साथ भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सभी प्रारूपों में लगातार सात हार के क्रम को भी तोड़ दिया।
 
ढाई हफ्ते के जरूरी ब्रेक से पहले रोहित रांची में ही श्रृंखला जीतना चाहेंगे जिससे कि कोलकाता में अंतिम मैच में युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जा सके। मौजूदा श्रृंखला से विराट कोहली को आराम दिया गया है और उनकी गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार यादव ने तीसरे नंबर बल्लेबाजी के मौके का पूरा फायदा उठाते हुए 42 गेंद में 62 रन बनाए।
webdunia
भारतीय टीम आसान जीत की ओर से बढ़ रही थी लेकिन श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने निराश किया जिससे मुकाबला थोड़ा करीबी हो गया। मेजबान टीम ने हालांकि बल्लेबाजी के दौरान कभी मैच से नियंत्रण नहीं खोया।
 
लंबे समय के बाद भारत के लिए खेल रहे अय्यर लय में नहीं दिखे और उन्हें गेंद को बल्ले के बीच से खेलने में परेशानी हुई। बड़े शॉट नहीं लगने की स्थिति में वह एक या दो रन लेकर स्ट्राइक रोटेट करने के इच्छुक भी नहीं दिखे।
 
श्रेयस आठ गेंद में पांच रन बनाने के बाद 19वें ओवर में टिम साउथी का शिकार बने।भारत के लिए मजबूत पक्ष सूर्यकुमार की बल्लेबाजी रही जिन्होंने मैदान में चारों तरफ शॉट खेलकर सवाई मानसिंह स्टेडियम में मौजूद दर्शकों का मनोरंजन किया।
 
अनुभवी खिलाड़ियों का रहा बेहतर प्रदर्शन
 
एक अन्य सकारात्मक पक्ष सीनियर गेंदबाजों भुवनेश्वर कमार और रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन रहा। कुछ अनुभवहीन गेंदबाजों ने जहां रन लुटाए वहां इन दोनों ने सटीक लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी की। पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप मुकाबले में खराब प्रदर्शन के बाद अंतिम एकादश से बाहर किए गए भुवनेश्वर को रोहित और राहुल के नेतृत्व में नए प्रबंधन ने मौका दिया है।
 
भुवनेश्वर अपने करियर के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। वह सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से आईपीएल के छह मैचों में 54 के औसत और 7.04 के इकोनॉमी रेट से तीन ही विकेट चटका पाए।
 
जयपुर में हालांकि उन्होंने स्विंग का फायदा उठाते हुए 24 रन देकर दो विकेट चटकाए और सलामी बल्लेबाज डेरिल मिशेल को इनस्विंग होती गेंद पर बोल्ड किया। अश्विन ने भी 23 रन देकर दो विकेट हासिल किए।भारत ने डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी करते हुए 41 रन देकर तीन विकेट चटकाए जिससे न्यूजीलैंड की टीम 15 से 20 रन कम बना पाई।
 
 
निचला मध्यक्रम भी कप्तान रोहित के लिए चिंता का विषय है और ऐसे में देखना होगा कि क्या वह बल्लेबाजी क्रम में बदलाव कर सकते हैं। खिलाड़ियों को अधिक मौका देने की प्रतिबद्धता जता चुके रोहित के हालांकि सिर्फ एक मैच के बाद बल्लेबाजी क्रम में छेड़छाड़ की संभावना कम है।
 
न्यूजीलैंड की पारी के अंतिम ओवर में मिशेल सेंटनर के शॉट पर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को हाथ में चोट लगी थी और उनका खेलना संदिग्ध है।शाम के समय ओस की भूमिका अहम हो सकती है इसलिए टॉस एक बार फिर दोनों टीम के लिए महत्वपूर्ण होगा।
webdunia
कप्तान के तौर पर टिम साउथी को भारत के खिलाफ टी-20 जीत की दरकार
 
टिम साउथी की टीम को अपने बल्लेबाजों से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जिसमें पहले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले मार्टिन गुप्टिल और मार्क चैपमैन भी शामिल हैं।साउथी को हालांकि गेंदबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। 
 
गेंदबाज से कार्यवाहक कप्तान बने टिम साउथी तीन बार भारत के खिलाफ टी-20 मैच में कप्तानी कर चुके हैं और तीनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।
 
 
टीमें इस प्रकार हैं:
 
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, इशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज।
 
न्यूजीलैंड: टिम साउथी (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गप्टिल, एडम मिल्ने, डेरिल मिशेल, जिमी नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट और ईश सोढ़ी।
 
समय: मैच शाम 7 बजे शुरू होगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भारतीय क्रिकेट के आगे खड़ा है 'द वॉल', गावस्कर और गांगुली ने दिया यह बयान