Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत करेगा 2025 के महिला वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 27 जुलाई 2022 (07:57 IST)
नई दिल्ली। भारत 2025 में महिलाओं के 50 ओवर के विश्व कप की मेजबानी करेगा, क्योंकि बीसीसीआई ने मंगलवार को बर्मिंघम में संपन्न आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन के दौरान इस मेगा टूर्नामेंट के लिए बोली जीत ली है। देश एक दशक से अधिक समय बाद फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के इस महत्वाकांक्षी टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा।
 
पिछली बार भारत में महिलाओं का 50 ओवर का विश्व कप 2013 में आयोजित किया गया था। इस विश्व कप में, मुंबई में फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई वेस्टइंडीज को 114 रनों से हराकर चैंपियन बना था।
 
आज तीन अन्य आईसीसी महिला टूर्नामेंट के मेजबानों की भी घोषणा की गई। 2024 का टी-ट्वेंटी विश्व कप बांग्लादेश में होगा। 2026 का टी-ट्वेंटी विश्व कप इंग्लैंड में आयोजित किया जाएगा। 2027 के टी-ट्वेंटी विश्वकप की मेजबानी श्रीलंका करेगा।
बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, "हम आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 की मेजबानी करने के इच्छुक थे और हमें खुशी है कि हमने महिला कैलेंडर पर इस शीर्ष आयोजन के लिए मेजबानी के अधिकार जीते हैं। भारत ने 2013 में 50 ओवर के महिला विश्व कप की मेजबानी की और तब से इस खेल में जबरदस्त बदलाव आया है। महिला क्रिकेट की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है और यह सही दिशा में उठाया गया कदम है। बीसीसीआई आईसीसी के साथ मिलकर काम करेगा और सभी जरूरतों को पूरा करेगा।"
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, "हमें 2025 आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है। बोर्ड इस आयोजन को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। बीसीसीआई भारत में महिला क्रिकेट के प्रति समर्पित है। हमारे पास बुनियादी ढांचा है, और मुझे विश्वास है कि हम विश्व कप के एक सफल संस्करण का आयोजन करेंगे।"

इसी बीच, आईसीसी ने बताया कि महिला टी20 विश्व कप की मेज़बानी 2024 में बांग्लादेश और 2026 में इंग्लैंड करेगा। यदि श्रीलंका की महिला टीम 2027 टी20 चैंपियन्स ट्रॉफी में जगह बना पाती है तो यह आयोजन श्रीलंका में होगा। महिला टी20 चैंपियन्स ट्रॉफी का उद्घाटन संस्करण टी20 प्रारूप में खेला जाएगा जहां छह टीमें 16 मैचों में एक-दूसरे का सामना करेंगी।
आईसीसी ने कहा कि मेज़बान देशों का चयन एक "प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया" से किया गया है और हर बोली की समीक्षा मार्टिन स्नेडेन की अध्यक्षता वाली बोर्ड उप-समिति ने की है। क्लेयर कॉनर, सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट इस उप-समिति का हिस्सा थे।

आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा, "महिलाओं के खेल के विकास में तेजी लाना आईसीसी की रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है। इन आयोजनों को हमारे खेल के कुछ सबसे बड़े बाजारों में ले जाना हमें ऐसा करने का एक शानदार मौका देता है। साथ ही यह क्रिकेट के एक अरब से अधिक प्रशंसकों के साथ अपने संबंध को गहरा करता है।"

बांग्लादेश दूसरी बार टी20 विश्व कप की मेज़बानी कर रहा है, जबकि इंग्लैंड को 2009 के बाद पहली बार इस आयोजन का मेज़बान चुना गया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पॉडकास्ट में पूर्व कप्तान मिताली राज ने बताए करियर के मजेदार किस्से