Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

24 अक्टूबर को भारत टी-20 विश्वकप में भिड़ सकता है पाकिस्तान से

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 4 अगस्त 2021 (19:04 IST)
नई दिल्ली:चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप की भिड़ंत 24 अक्टूबर को रविवार के दिन होने की संभावना है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) हालांकि टूर्नामेंट का अधिकृत कार्यक्रम कुछ दिनों में जारी करेगा।
 
पता चला है कि आईसीसी अंतिम कार्यक्रम पर फैसला करने से पहले सामान्य तौर पर कार्यक्रम के दो से तीन सेट रखता है। लेकिन भारत-पाक मुकाबले की लोकप्रियता को देखते हुए यह मैच हफ्ते के अंत कराया जा सकता है।
 
इसकी जानकारी रखने वाले आईसीसी बोर्ड के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘अभी तक रविवार 24 अक्टूबर के विकल्प की संभावना है क्योंकि पहले हफ्ते के क्वालीफाइंग मैच 17 अक्टूबर से ओमान के मस्कट में शुरू होंगे।’
 
उन्होंने कहा, ‘इसलिए जब मुख्य राउंड रोबिन के मुकाबले खेल जायेंगे तो भारत-पाक मैच से शुरूआत करना अच्छा होगा जो ‘टीआरपी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ होगा।’ भारत और पाकिस्तान को ग्रुप दो में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप विजेता न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के साथ रखा गया है।

गौरतलब है कि आखिरी बार भारत और पाकिस्तान विश्वक 2019 में भिड़े थे जिसमें भारत ने पाकिस्तान को वर्षाबाधित मैच में हरा दिया था। इसके साथ ही वनडे हो या फिर टी-20 विश्वकप पाकिस्तान के खिलाफ भारत का 100 प्रतिशत रिकॉर्ड रहा है। 
 
दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच क्रिकेट कई बार कड़वे आपसी रिश्तों की भेंट चढ़ा है। दोनों मुल्क कई समय से द्विपक्षीय या त्रिकोणीय श्रंखला का हिस्सा नहीं है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट या एशिया कप में भारत और पाकिस्तान का आमना सामना हो ही जाता है। 
 
साल 2020 एक ऐसा साल रहा जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच एक भी क्रिकेट मैच नहीं हो सका, न ही वनडे मैच न ही टी-20 मैच । कोरोना के आने से पहले भारत का पाकिस्तान से भिड़ने की संभावना थी क्योंकि  2020 टी-20 विश्वकप ऑस्ट्रेलिया में होना था जो साल 2021 के लिए स्थगित हो गया।अब यह संयुक्त अरब अमीरात मे खेला जाएगा। 
 
संयुक्त अरब अमीरात एक तरह से पाकिस्तान का घरेलू मैदान है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय टीमें पाकिस्तान में नहीं खेलना चाहती तो यूएई में पाकिस्तान उनसे क्रिकेट खेलता है। वहीं आईसीसी ने भारत को इस टी-20 विश्वकप का मेजबान माना है भले ही मैच यूएई में खेले जा रहे हों। अब देखना होगा कि कौन सा मेजबान किस पर भारी पड़ता है।

एशिया में क्रिकेट की दो प्रतिद्वंद्वी टीमों भारत और पाकिस्तान को न्यूज़ीलैंड, अफगानिस्तान और दो क्वालीफायर टीमों के साथ इस वर्ष में होने वाले टी 20 विश्व कप के लिए एक साथ ग्रुप दो में रखा गया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पहला टेस्ट पहला सेशन: सिराज ने इंग्लैंड की धरती पर लिया पहला विकेट