Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

INDvsENG : इंग्लैंड में शतक के साथ विराट कोहली ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 21 अगस्त 2018 (10:41 IST)
भारतीय विराट कोहली का इंग्लैंड में बल्ले से शानदार फॉर्म जारी है। सोमवार को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर उन्होंने अपने टेस्ट करियर की 23वां शतक लगाया। कोहली ने तीसरे दिन भारत की दूसरी पारी में 103 रन की शानदार पारी खेली। इस शतक के बाद कोहली ने कई रिकॉर्ड भी कायम किए।
 
 
टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। वह साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 109 टेस्ट, 25 से शतक और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 77 टेस्ट, 19 शतक से पीछे हैं। कोहली का यह बतौर कप्तान 38वें टेस्ट में 16वां शतक था।
 
कोहली पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के बाद दूसरे ऐसे एशियन कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने इंग्लैंड में 400 से ज्यादा रन का बनाए हैं। अजहरुद्दीन ने साल 1990 में ने 426 रन बनाए थे। कोहली ने 3 मैचों के 6 पारियों में 400 से ज्यादा रन का स्कोर अपने नाम किया।
 
उपमहाद्वीप के बाहर किसी एशियाई खिलाड़ी के द्वारा सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में कोहली पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर इंजमाम उल हक को पछाड़कर चौथे नंबर पर आ गए हैं। इस मामले में इंजमाम के नाम 10 शतक हैं, वहीं कोहली के 11 शतक हो गए हैं। कोहली से ऊपर पहले नंबर पर 18 शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर का नाम है।
 
इंग्लैंड के खिलाफ कोहली का पांचवां टेस्ट शतक है। 23 शतकों के साथ वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सुची में वीरेंदर सहवाग के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर आ गए हैं।
 
टेस्ट में 200 से ज्यादा रन का स्कोर करने वाले बल्लेबाजों में कोहली (12 बार) पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। पहले नंबर पर कुमार संगकारा (17), ब्रायन लारा (15), डॉन ब्रैडमैन (14), रिकी पोंटिंग 13 बार ऐसा करने में कामयाब हुए हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पीसीबी चैयरमैन सेठी ने दिया इस्तीफा, अहसान मनी बने नए अध्यक्ष