Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

IndiavsNZ: सुपर ओवर में जीती टीम इंडिया, न्यूजीलैंड की फिर 'सुपर' हार

webdunia
शुक्रवार, 31 जनवरी 2020 (17:29 IST)
वेलिंगटन। भारत ने एक बार फिर न्यूजीलैंड पर सुपर ओवर में जीत दर्ज की। तीसरा मैच भी सुपर ओवर में गया था और चौथा टी20 मैच भी सुपर ओवर में गया, जहां न्यूजीलैंड की 'सुपर हार' हुई। 5 टी20 मैचों की सीरीज में भारत अब 40 से आगे है। अंतिम मैच 2 फरवरी को खेला जाएगा।
 
मनीष पांडे ने 36 गेंद में नाबाद 50 रन बनाकर भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे टी20 मैच में 8 विकेट पर 165 रन तक पहुंचाया। न्यूजीलैंड को मैच जीतने के लिए 166 रन बनाने थे लेकिन टीम निर्धारित 20 ओवरों में 165 रन ही बना सकी।
 
मैच टाई होने के बाद 'सुपर ओवर' में न्यूजीलैंड ने 1 विकेट खोकर 13 रन बनाए। गेंदबाज थे जसप्रीत बुमराह। जवाब में भारत ने 1 विकेट पर 16 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। न्यूजीलैंड के गेंदबाज थे टिम साउदी।

20वें ओवर का सनसनीखेज रोमांच : ऐसा लग रहा था कि न्यूजीलैंड इस मैच को जीत लेगा, लेकिन शार्दुल ठाकुर ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। अं‍तिम ओवर में न्यूजीलैंड को महज 7 रन की जरूरत थी। तब उसका स्कोर 3 विकेट खोकर 159 रन था। शार्दुल ठाकुर के हाथों में गेंद थी।
 
शार्दुल ने पहली गेंद पर रॉस टेलर (24) को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट करवाया। दूसरी गेंद पर मिचेल ने चौका जड़ा। तीसरी गेंद पर सैफट रन आउट हो गए। अब न्यूजीलैंड जीत से सिर्फ 3 रन के फासले पर था और गेंद बची थी 3। शार्दुल की चौथी गेंद पर सेंटनर ने 1 रन निकाला। गेंद 2 और जीत के लिए 2 रनों की जरूरत।
 
मैच रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंच गया। शार्दुल ठाकुर की पांचवीं गेंद पर मिचेल शिवम दुबे के हाथों कैच आउट हो गए। अब न्यूजीलैंड को जीत के लिए 1 गेंद पर 2 रन चाहिए थे। अंतिम गेंद पर सेंटनर ने शॉट खेला और तेजी से 1 रन पूरा करने के बाद दूसरा रन लेने के लिए दौड़ पड़े लेकिन संजू सैमसन के सटीक थ्रो पर लोकेश राहुल ने उन्हें रन आउट कर डाला। इस तरह मैच टाई हो गया और न्यूजीलैंड 7 विकेट खोकर 165 रन ही बना सका। 
 
पहले बल्लेबाजी के लिए भारतीय टीम ने एक समय 6 विकेट 88 रन पर गंवा दिए थे। इसके बाद पांडे ने पारी को संभालकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। केएल राहुल ने 26 गेंद में 39 रन का योगदान दिया जिसमें 3 छक्के और 2 चौके शामिल थे।
 
न्यूजीलैंड ने इस मैच में चुस्त क्षेत्ररक्षण और अनुशासित गेंदबाजी की। ईश सोढी ने 26 रन देकर तीन विकेट लिए।

इससे पहले न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान टिम साउदी ने भारत के खिलाफ चौथे टी20 क्रिकेट मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। कीवी कप्तान केन विलियमसन चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं।
 
भारतीय टीम में रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा की जगह संजू सैमसन, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर को उतारा गया। कीवी टीम में विलियमसन और कोलिन डि ग्रांडहोमे की जगह टाम ब्रूस और डेरिल मिशेल को जगह दी गई।

टीमें :भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, वॉशिंगटन सुंदर।
 
न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, रॉस टेलर, टिम सेफ़र्ट (विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, स्कॉट कुगलेइजन, टिम साउदी (कप्तान), ईश सोढ़ी, हामिश बेनेट।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दक्षिण अफ्रीका को हराकर बांग्लादेश आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में