Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर क्रिकेटर्स से लेकर एथलीट्स तक ने किए फोटो शेयर

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 21 जून 2022 (17:35 IST)
नई दिल्ली: आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देशभर में योग अभ्यास से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। योग हम सब के जीवन को एक नया आयाम देने का काम करता है और खासकर खिलाड़ियों के लिए योग एक विशेष महत्व रखता है। इसलिए परफेक्शन के साथ फिटनेस को बरकरार रखने के लिए खिलाड़ियों ने अब योग साधना को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लिया है।

योग के प्रति संकल्पित और जागरूकता बढ़ाते हुए दिग्गज भारतीय महिला पहलवान बबीता फोगाट ने बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग मंच कू ऐप के हवाले से कहा , "संपूर्ण मानवता के लिए भारतीय संस्कृति का अनमोल उपहार है योग। आइए, इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हम सभी संकल्प लें कि नियमित रूप से योग करेंगे।"
एथलीट्स से लेकर फुटबॉलर और क्रिकेटर तक, लगभग सभी खेल व खिलाडियों के लिए योग विशेष महत्व रखता है। सभी ने अपनी दिनचर्या में योग को शामिल किया है, ताकि मैदान में किसी भी मौके पर मानसिक या शारीरिक तनाव का सामना न करना पड़े। भीम व अर्जुन अवार्ड विजेता मनु भाकर ने भी योग दिवस के मौके पर लोगों से अपील करते हुए कहा, "आओ मिलकर योग करें, एक दिन नहीं, हर रोज़ करें।"

जाहिर है मौजूदा दौर में खिलाडियों के लिए खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने का योग से बेहतर शायद ही कोई दूसरा विकल्प है। शूटिंग, बॉक्सिंग या शतरंज जैसे खेलों में एकाग्रता की सबसे अधिक जरूरत होती है, ऐसे में योग शरीर से नकारात्मक ऊर्जा और अंदर संकीर्ण हो चुकी ऊर्जा को स्वतंत्र करके, उसे एक नई सकारात्मकता और सक्रियता देता है।
भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और अर्जुन अवार्डी संदीप सिंह ने हरियाणा के पानीपत में एक योग शिविर से अपनी तस्वीरें साझा की हैं, जिसमें कहा गया है कि योग शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य दोनों की गारंटी देता है।
जिम से अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए क्रिकेटर ऋषि धवन ने कू करते हुए लिखा, “सुखी आत्मा, एक ताज़ा दिमाग और एक स्वस्थ शरीर। योग से तीनों को प्राप्त किया जा सकता है। आपको योग दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं। स्वस्थ जीवन जीने के लिए मैं सभी को योग का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।”
इसके अलावा महिला क्रिकेटर मोना मेश्रम ने भी कू का इस्तेमाल कर धनुर्आसन करते हुए अपना फोटो शेयर किया और कैप्शन के साथ लिखा कि योग एक संगीत की तरह है।
इसमें कोई दो राय नहीं कि खिलाड़ी जितना जागरूक और सक्रिय रहेगा उतना ही वह खेल में एक्सपर्ट होगा। साथ ही योग के अन्य कुछ संतुष्ट परिणाम भी हैं। भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह ने आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शिवाजी स्टेडियम मॉडल टाउन, पानीपत में आयोजित शिविर के दौरान कहा कि स्वास्थ्य सबसे बड़ा उपहार एवं संतोष सबसे बड़ा धन है। योग वह साधन है, जिससे यह दोनों मिलते है।" सही मायने में देखें तो योग पैकेज में प्राणायाम में शामिल अनुलोम-विलोम, आसनों में अंग-संचालन, ताड़ासन जैसे आसनों की प्रैक्टिस खिलाड़ियों के लिए बेहतर होती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

लीसेस्टरशर पहुंच कर टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने शुरु किया अभ्यास (Video)