Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

लियोन के छक्के से ऑस्ट्रेलिया ने ड्रॉ कराई श्रृंखला

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 7 सितम्बर 2017 (19:16 IST)
चटगांव। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज नाथन लियोन (60 रन पर छह विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने बांग्‍लादेश के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन गुरुवार को सात विकेट से जीत अपने नाम कर दो मैचों की सीरीज़ को 1-1 से ड्रॉ करा दिया।
         
चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट में भी मेजबान बंगलादेशी टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने चुनौतीपूर्ण प्रदर्शन किया, लेकिन मैच के चौथे दिन बांग्‍लादेशी टीम अपनी दूसरी पारी में मात्र 157 रन पर ही ढेर हो गई और ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 86 रन का मामूली लक्ष्य ही रख सकी। 
        
मेहमान टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 15.3 ओवर में 87 रन बनाकर केवल 74 मिनट के अंतराल पर ही जीत अपने नाम कर पिछले मैच में मिली शिकस्त के दर्द को कुछ कम करते हुए  दो टेस्टों की सीरीज़ को 1-1 से बराबर करा दिया। ऑस्ट्रेलिया को ढाका में हुए  पिछले मैच में 20 रन से हार झेलनी पड़ी थी जो उसकी बांग्‍लादेश के खिलाफ पहली शिकस्त भी थी। 
        
लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए मैट रेनशॉ ने 22 रन बनाए  जबकि ग्लेन मैक्सवेल 25 रन पर नाबाद रहे। उन्होंने 17 गेंदों में दो चौके और दो छक्के भी लगाए  और जीत की औपचारिकता को पूरा किया। हालांकि आसान लक्ष्य के बावजूद मेहमान टीम को बांग्‍लादेश ने तीन झटके दे दिए।
 
ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में मैक्सवेल और पीटर हैंड्सकोंब (नाबाद 16) ने 39 रन की मैच विजयी  अविजित साझेदारी खेली। बांग्‍लादेश की ओर से मुस्तफिजुर रहमान ने डेविड वार्नर (आठ), तैजुल इस्लाम ने कप्तान स्टीवन स्मिथ (16) और शाकिब अल हसन ने मैट रेनशॉ (22) को अपना शिकार बनाया।   
      
इससे पहले सुबह ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी की शुरुआत 377 रन पर नौ विकेट से आगे की थी। उस समय तक टीम के पास 72 रन की बढ़त हासिल थी, लेकिन वह इसमें इज़ाफा नहीं कर सकी और कल के नाबाद बल्लेबाज़ नाथन लियोन (शून्य) पर मुस्तफिजुर रहमान का शिकार हो गए  जिसके साथ ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 119.5 ओवर में 377 रन पर ही सिमट गई।
         
इसके बाद बांग्‍लादेश ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की, लेकिन ओपनिंग क्रम के पांच बल्लेबाज़ों में कोई भी 20 रन तक नहीं पहुंच सका और टीम ने मात्र 43 रन पर ही अपने पांच विकेट गंवा दिए। मध्यक्रम के बल्लेबाज़ मुशफिकुर रहीम ने 31 रन की सर्वाधिक पारी खेली। अन्य बल्लेबाजों में शब्बीर रहमान ने 24 और मोमिनुल हक ने 29 रन की पारियां खेलीं। 
           
ऑस्ट्रेलिया की ओर से लियोन सबसे सफल रहे और उन्होंने लगातार अंतराल पर विकेट बटोरे। लियोन ने 33 ओवर में 60 रन देकर सर्वाधिक छह विकेट चटकाए। पैट कमिंस और स्टीव ओ कीफे को दो दो विकेट मिले। लियोन को उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

आईसीसी रैंकिंग में भारत शीर्ष पर कायम, ऑस्ट्रेलिया फिसला