Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बांग्लादेश के वनडे कप्तान तमीम इकबाल ने लिया टी-20 क्रिकेट से संन्यास

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 17 जुलाई 2022 (11:50 IST)
जॉर्जटाउन: बांग्लादेश की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान तमीम इकबाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 50 ओवर की श्रृंखला में जीत के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों से संन्यास की घोषणा की।बांग्लादेश ने शनिवार को तीन मैच की श्रृंखला में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ किया।

तमीम ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लिखा, ‘‘आज से ही समझें कि मैंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों से संन्यास ले लिया है। सभी को ध्न्यवाद।’’तमीम ने अपना आखिरी टी20 मुकाबला मार्च 2020 में खेला था।

तमीम ने 78 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 24.08 की औसत से 1758 रन बनाए।जनवरी में तमीम ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप से छह महीने का ब्रेक लिया था और इस दौरान घरेलू टूर्नामेंट में भी नहीं खेले।

तमीम बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में शामिल रहे। उन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 5082 जबकि एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में 7943 रन बनाए हैं।
webdunia

बांग्लादेश ने एकदिवसीय श्रृंखला में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ किया

बांग्लादेश ने कमजोर गेंदबाजी आक्रमण वाली वेस्टइंडीज की टीम को शनिवार को यहां अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में चार विकेट से हराकर तीन मैच की श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया।

बांग्लादेश की टीम वेस्टइंडीज को 178 रन पर समेटने के बाद इस टीम के खिलाफ लगातार 11वीं जीत दर्ज करने की प्रबल दावेदार थी। श्रृंखला में हालांकि यह मेजबान टीम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था।

शनिवार को मैच के दौरान वेस्टइंडीज को झटके लगे जब आलराउंडर कीमो पॉल की पैर की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया और सिर्फ 11 गेंद फेंकने के बाद कामचलाऊ तेज गेंदबाज रोवमैन पावेल की मांसेपशियों में भी खिंचाव का गया।

वेस्टइंडीज ने सात गेंदबाजों का इस्तेमाल किया लेकिन स्पिनर गुडाकेश मोती का 10 ओवर का कोटा खत्म होने के बाद बांग्लादेश ने नौ गेंद शेष रहते छह विकेट पर 179 रन बनाकर जीत दर्ज की। मोती ने 23 रन देकर चार विकेट चटकाए।

मोती ने कप्तान तमीम इकबाल (35) को फाइन लेग पर कैच कराया और लिटन दास (50) का अपनी ही गेंद पर कैच लपका। उन्होंने अफीफ हुसैन को बोल्ड किया और जब मोसादेक हुसैन ने मोती की गेंद पर लांग आफ पर कैच थमाया तो बांग्लादेश का स्कोर पांच विकेट पर 116 रन हो गया।

मोती के ओवर खत्म होने के बाद हालांकि बांग्लादेश को अधिक परेशानी नहीं हुई और नुरूल हसन (नाबाद 32) तथा मेहदी हसन मिराज (नाबाद 16) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

बांग्लदेश ने अपनी टीम में सिर्फ एक बदलाव करते हुए तेज गेंदबाज शरीफुल इस्लाम की जगह स्पिनर ताइजुल इस्लाम को दौरे पर पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका दिया। ताइजुल ने इका पूरा फायदा उठाते हुए 28 रन पर पांच विकेट चटकार करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

ताइजुल ने अपनी तीसरी गेंद पर ब्रेंडन किंग को बोल्ड करने के बाद 11वीं गेंदपर शाई होप को स्टंप कराया।टीम के एकमात्र तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने शामरा ब्रूक्स को पगबाधा करके वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 16 रन किया।

कप्तान निकोलस पूरण ने अपना नौवां अर्धशतक जड़ते हुए टीम को कुछ हद तक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने 93 गेंद में अपने करियर का सबसे धीमा अर्धशतक जड़ा। ताइजुल 109 गेंद में 73 रन बनाकर आउट होने वाले आठवें बल्लेबाज रहे। उन्हें ताइजुल ने पवेलियन भेजा।

ताइजुल मुस्ताफिजुर और मोसादेक हुसैन ने मिलकर 29 ओवर में तीन रन प्रति ओवर से भी कम की दर से रन दिए।बांग्लादेश ने इससे पहले टेस्ट और टी20 श्रृंखला गंवाई थी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बाबर आजम के दिलासे पर विराट कोहली ने कहा 'शुक्रिया, तुम भी आगे बढ़ते रहो'