Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

INDvsSA: अगर बारिश से धुल जाएगा अंतिम टी-20 तो ऐसे होगा विजेता का फैसला

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 19 जून 2022 (15:21 IST)
पांच मैचों की टी 20 सीरीज में 2-2 की बराबरी हो जाने के बाद रविवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच निर्णायक मुकाबला ब्लॉकबस्टर होगा।लेकिन फाइनल की शक्ल ले चुके इस मैच में बारिश खलल डाल सकती है। मौसम विभाग की मानें तो रविवार शाम को रुक रुक कर बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो कर्नाटक की राजधानी बैंगलूरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में धमाकेदार क्रिकेट देखने वाले फैंस को आज निराशा हाथ लग सकती है। बैंगलूरू में तेज बारिश की संभावना है।

ऐसा भी हो सकता है कि रुक रुक कर बारिश हो जिससे बार बार खेल में बाधा पड़े। एक बुरी खबर यह भी है कि शाम को मैच शुरु होने के समय (7बजे) सबसे तेज बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है।

ऐसे में अगर बारिश के कारण पांचवा टी-20 रद्द हो जाता है तो ट्रॉफी दोनों ही टीम आपस में बांटेगी। अगर ऐसा होता है तो ऋषभ पंत और टीम इंडिया के फैंस काफी निराश होंगे क्यों दक्षिण अफ्रीका पर भारत ने दबाव बनाया हुआ है।
webdunia

कप्तान पंत का फॉर्म है चिंता का विषय

भारत की निर्णायक मुकाबले से पहले एकमात्र चिंता कप्तान ऋषभ पंत की फॉर्म है। यह सीरीज़ कप्तान ऋषभ पंत के लिए कुछ ख़ास नहीं रही है। वह रन तो बना नहीं रहे हैं जबकि एक ही तरीक़े से आउट हो रहे हैं। पिछली चार में से तीन पारियों में वह ऐसी गेंदों पर आउट हुए हैं जो आसानी से वाइड हो सकती थी। वह ज़बरदस्ती ऑफ़ स्टंप से काफ़ी बाहर जा रही गेंदों को मारने की कोशिश करते हैं और अपनी विकेट फेंक देते हैं। चौथे मैच में वह केशव महाराज की वाइड लाइन से बाहर जाती फ़ुल गेंद को स्वीप करने गए, बाहरी किनारा लगा और शॉर्ट थर्ड मैन पर ड्वेन प्रिटोरियस के लिए यह आसान कैच था।

पंत ने मैच के बाद कहा,'हमने अच्छा खेलने और प्लान पर अमल करने की बात की थी और हमने ऐसा ही किया। जो टीम अंतिम मैच में अच्छा खेलेगी वह जीतेगी। मैं अपने खेल में कुछ बदलाव कर सकता हूं लेकिन मैं ज़्यादा सोच विचार नहीं करता हूं। बेंगलुरु में हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और सीरीज़ जीतने का प्रयास करेंगे।

दक्षिण अफ़्रीका के उपकप्तान केशव महाराज ने कहा,' अंतिम पांच ओवरों में हमने ज़्यादा रन लुटाए। बल्लेबाज़ी के दौरान पावरप्ले में हमसे ग़लतियां हुई और हम पीछे हट गए। रविवार को एक अहम मैच होगा और हमें बेहतर प्रदर्शन करना होगा। हमने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए जिससे साझेदारी निभाना कठिन हो गया। भारतीय गेंदबाज़ों को भी श्रेय दिया जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने शानदार गेंदबाज़ी की। भारत में छोटे मैदानों पर गेंदबाज़ी करना मेरे लिए कठिन होता है। बेंगलुरु में अंतिम मुक़ाबले में बहुत मज़ा आएगा।'
webdunia

अब तक ऐसा रहा है सीरीज का हाल

दक्षिण अफ्रीका ने दिल्ली और कटक में पहले दो मैच आसानी से जीते लेकिन भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए विशाखापत्तनम और राजकोट में अगले दो मैच जीतकर सीरीज में बराबरी कर ली। राजकोट में चौथे मैच में भारत ने दक्षिण अफ़्रीका पर रनों के हिसाब से टी20 में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

राजकोट में प्लेयर ऑफ द मैच रहे दिनेश कार्तिक ने 2006 में भारत का पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था और उन्हें अपना पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय अर्धशतक लगाने के लिए 16 साल और 35 मैच लग गए। कार्तिक ने हार्दिक पांड्या के साथ पांचवें विकेट के लिए तेज़ 65 रन जोड़े, जिसकी बदौलत एक समय 13 ओवर में चार विकेट खोकर 81 रन पर लड़खड़ा रही भारतीय टीम ने 169 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। भारत ने अंतिम पांच ओवरों में 73 रन बनाए।
जवाब में दक्षिण अफ़्रीका की बल्लेबाज़ी भारतीय गेंदबाज़ों के सामने टिक नहीं पाई और 87 रन पर सिमट गयी। यह साउथ अफ़्रीका का टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में न्यूनतम स्कोर था।दक्षिण अफ्रीका ने अपने अंतिम पांच विकेट सिर्फ़ 13 रन के भीतर गंवाए। भारत की तरफ़ से आवेश ख़ान सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ रहे, जिन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 18 रन देकर चार विकेट लिया। उन्होंने अपने तीसरे ओवर में तीन विकेट लिए। भारत ने चौथा मैच 82 रनों से जीतकर बेंगलुरु में होने वाले अंतिम मुक़ाबले को सीरीज़ का फ़ाइनल बना दिया है। इस मुकाबले में जो टीम अनुशासन के साथ बढ़िया खेलेगी वह सीरीज अपने नाम करेगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मिताली की विदाई के बाद हरमनप्रीत की अगुवाई में लंका पहुंची टीम इंडिया