Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रोहित बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर, कोहली शीर्ष पर

webdunia
रविवार, 30 सितम्बर 2018 (15:32 IST)
दुबई। रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज विराट कोहली की गैरमौजूदगी में एशिया कप में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आईसीसी एकदिवसीय बल्लेबाजों की नवीनतम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जिससे रैंकिग में शीर्ष 2 स्थानों पर भारतीय खिलाड़ियों का कब्जा हो गया है।
 
 
यह दूसरी बार है, जब रोहित रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे हैं। वे इस साल जुलाई में भी इस स्थान पर पहुंचे थे। एशिया कप में रोहित 317 रन बनाकर टूर्नामेंट के दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे  थे। भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को 3 विकेट से हराकर 7वीं बार एशिया कप का खिताब जीता।
 
श्रृंखला में सबसे ज्यादा 342 रन बनाने वाले शिखर धवन रैंकिंग में 4 स्थान के सुधार के साथ 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर-4 का अंतिम मैच नहीं खेला था, जो टाई रहा था। रोहित और शिखर ने पाकिस्तान के खिलाफ सुपर-4 मैच में पहले विकेट के लिए 210 रन जोड़े थे जिसमें उन्होंने क्रमश: नाबाद 111 और 114 रनों की पारी खेली थी।
 
रैंकिंग में सुधार करने वाले भारतीय खिलाड़ियों में बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव भी शामिल हैं। वे गेंदबाजों की रैंकिंग में 3 स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे पायदान पर पहुंच  गए हैं। वे टूर्नामेंट में बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान के साथ विकेट लेने के मामले में शीर्ष पर रहे। तीनों गेंदबाजों ने 10-10 विकेट लिए।
 
राशिद हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन की जगह अब शीर्ष खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अपनी रैंकिंग में 6 स्थान का सुधार किया है। राशिद हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले अपने देश के पहले और कुल 32वें खिलाड़ी है। राशिद गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं, जहां शीर्ष पर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में 87 रन भी बनाए जिससे बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी शीर्ष 100 में वे जगह बनाने में सफल रहे। वे करियर के सर्वश्रेष्ठ 97वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
 
बांग्लादेश के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम करियर के सर्वश्रेष्ठ 16वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि लिट्टन दास ने एशिया कप के फाइनल में 107 रनों के बूते 116वां स्थान  हासिल किया है। गेंदबाजों में मुस्तफिजुर 4 स्थान के सुधार के साथ 12वें पायदान पर पहुंच गए  हैं।
 
पाकिस्तान के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक रैंकिंग में 15 स्थान ऊपर चढ़ करियर के सर्वश्रेष्ठ 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि शोएब मलिक 12 स्थान के सुधार के  साथ 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जुनैद खान 7 पायदान ऊपर चढ़कर गेंदबाजों की रैंकिंग में 30वें स्थान पर हैं।
 
श्रीलंका के लिए उपुल थरंगा 2 स्थान के सुधार के साथ 41वें स्थान पर पहुंच गए। भारत के खिलाफ 73 रनों की पारी खेलने वाले हांगकांग के कप्तान अंशुमन रथ 532 रेटिंग अंक के साथ  55वें स्थान पर पहुंच गए। हांगकांग के किसी बल्लेबाज के लिए यह सबसे ज्यादा अंक है। रथ के सलामी जोड़ीदार निजाक खान ने भी करियर की सर्वश्रेष्ठ 78वीं रैंकिंग हासिल की।
 
आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें इंग्लैंड शीर्ष पर बना हुआ है। उसके बाद क्रमश: भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, श्रीलंका और वेस्टइंडीज का स्थान है। भारत को इस टूर्नामेंट से 1 अंक का फायदा हुआ और अफगानिस्तान को 5 अंक का। पाकिस्तान और श्रीलंका को 3-3 अंकों का नुकसान हुआ। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

एशिया कप : जीत के बहाने जसप्रीत बुमराह ने राजस्थान पुलिस पर मारा ताना