Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बेहतरीन फॉर्म के बावजूद भी इस कारण दूसरे टेस्ट में नहीं हुआ श्रेयस अय्यर का चयन

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 3 जनवरी 2022 (17:47 IST)
जोहानिसबर्ग:जैसे ही यह खबर आई कि विराट कोहली दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे तो क्रिकेट फैंस को लगा कि आज श्रेयस अय्यर को शर्तिया अंतिम ग्यारह में मौका मिल जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के बयान के अनुसार पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न के कारण नियमित कप्तान कोहली इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। इसके अलावा मध्य क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी पेट में तकलीफ के कारण मैच से बाहर हो गए हैं।

भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को सोमवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिये उप कप्तान नियुक्त किया गया। बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 जनवरी से शुरू हो रही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए भी भारत का उप कप्तान नियुक्त किया गया है।चोटिल कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में लोकेश राहुल को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
webdunia

बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने जसप्रीत बुमराह को दूसरे टेस्ट के लिए उप कप्तान बनाया है। टीम इंडिया के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी पेट में तकलीफ के कारण दूसरे टेस्ट के लिए चयन की दौड़ से बाहर हो गए हैं।’’

अय्यर ने अपने टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत करते हुए पिछले साल के अंत में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में पदार्पण मुकाबले में शतक और अर्धशतक जड़ा था। 2 मैचों की इस सीरीज में श्रेयस अय्यर ने 50 की औसत से 202 रन बनाए थे।

अगर आज श्रेयस अय्यर फिट होते तो पहली बार विदेशी धरती पर वह टेस्ट मैच खेल सकते थे। ऐसी स्थिती में कोहली की जगह हनुमा विहारी को अंतिम ग्यारह में स्थान दिया गया।

वहीं कोहली के संदर्भ में बीसीसीआई ने कहा कि यह सुपरस्टार बल्लेबाज आज सुबह पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न से परेशान था।बीसीसीआई ने कहा, ‘‘वह द वांडरर्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेलेगा। टेस्ट मैच के दौरान बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनका ध्यान रखेगी।’’

पिछले दो साल से अधिक समय से शतक जड़ने में नाकाम रहे कोहली केपटाउन में मौजूदा श्रृंखला के अंतिम टेस्ट में टेस्ट मैचों का शतक पूरा नहीं कर पाएंगे। तैंतीस साल के कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में खेलेंगे। राहुल उस श्रृंखला में टीम इंडिया की अगुआई करेंगे क्योंकि सीमित ओवरों के प्रारूप के नवनियुक्त कप्तान रोहित शर्मा चोटिल होने के कारण बाहर हो गए हैं।
webdunia

अगर सब कुछ सही रहता है तो कोहली भारतीय टीम के कार्यक्रम के अनुसार अब अपना 100वां टेस्ट बेंगलुरू में श्रीलंका के खिलाफ फरवरी में खेलेंगे।भारत ने पिछले हफ्ते श्रृंखला का पहला टेस्ट जीता था और अब टीम की नजरें दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट श्रृंखला जीतने पर टिकी हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कोरोना का कहर: भारतीय ऑलराउंडर शिवम दुबे हुए संक्रमित, नेट गेंदबाज भी चपेटे में