Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

द्रविड़ ने शुरू की पुरानी परंपरा, गावस्कर के हाथों मिली टेस्ट कैप को श्रेयस ने चूमा (वीडियो)

webdunia
गुरुवार, 25 नवंबर 2021 (12:15 IST)
कानपुर: पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने गुरुवार को श्रेयस अय्यर को भारत की ‘टेस्ट कैप’ प्रदान की। इस तरह से मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों से नये खिलाड़ियों को यह प्रतिष्ठित कैप (टोपी) दिलाने की पुरानी परंपरा फिर से जीवंत कर दी।

अय्यर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले 303वें खिलाड़ी बने। मांस पेशियों में खिंचाव के कारण अंतिम समय पर टीम से बाहर हुये लोकेश राहुल के स्थान पर श्रेयस अय्यर को मौका दिया गया है।

अपनी 27वीं सालगिरह से 11 दिन पहले मुबंई के श्रेयस इससे पहले भारत की ओर से 22 एक दिवसीय मैच खेल चुके है जिसमें उन्होने एक बार शतक जड़ा है जबकि आठ बार उन्होने अपना स्कोर 50 के पार पहुंचाया है। बल्लेबाजी के अलावा भारतीय कप्तान उनका इस्तेमाल लेग ब्रेक स्पिनर के तौर पर भी कर सकते हैं।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अय्यर का रहा कमाल का प्रदर्शन

अय्यर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 52.18 के औसत और 81.54 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वह मध्य क्रम में पुजारा और रहाणे के बाद खेलते हुए दिखाई देंगे। इससे पहले टीम प्रबंधन शुभमन गिल को मध्य क्रम में आज़माना चाहती थी, लेकिन राहुल की चोट के कारण सभी योजनाएं धरी रह गईं।

द्रविड़ ने शुरु की पुरानी पंरपरा

न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस से पहले अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज गावस्कर ने उन्हें कैप प्रदान की। द्रविड़ ने गावस्कर को इस विशेष कार्यक्रम के लिये आमंत्रित किया था।इस कैप को पाकर श्रेयस अय्यर ने अपनी टेस्ट कैप को चूम लिया।
इससे पहले टी20 श्रृंखला के दौरान द्रविड़ ने हर्षल पटेल को राष्ट्रीय टीम की कैप प्रदान करने के लिये सीमित ओवरों के सबसे सफल भारतीय गेंदबाजों में से एक अजित अगरकर को आमंत्रित किया था।

आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों से राष्ट्रीय कैप हासिल करने की परंपरा रही है। भारत में भी पहले ऐसी परंपरा थी लेकिन पिछले कुछ समय से कप्तान या कोई सीनियर खिलाड़ी या सहयोगी स्टॉफ का सदस्य ही पदार्पण करने वाले खिलाड़ी को कैप सौंपता था।

श्रेयस टेस्ट मैच के आक्रामक खिलाड़ी है: पूर्व चयनकर्ता परांजपे

न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच के लिए श्रेयस अय्यर के चयन को सही करार देते हुए पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता जतिन परांजपे ने बुधवार को कहा कि वह ‘खेल के लंबे प्रारूप का आक्रामक बल्लेबाज’ है।

परांजपे ने यहां मुंबई क्रिकेट संघ के बांद्रा कुर्ला परिसर में बुधवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘ हमने उसे (श्रेयस) सीमित ओवर की क्रिकेट खेलते हुए देखा है, इसलिए मुझे लगता है कि ज्यादातर लोगों को पता नहीं है कि वह वास्तव में एक अच्छा टेस्ट खिलाड़ी भी है। वह आधुनिक और आक्रामक खिलाड़ी है।’’
webdunia

भारत के लिए चार एकदिवसीय खेलने वाले परांजपे ने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि घरेलू सरजमीं पर पदार्पण का मौका मिलना किसी भी खिलाड़ी के लिए अच्छा होता है और श्रेयस के लिए ऐसा ही होगा। ’’

इससे पहले दिन में, भारत के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने पुष्टि की कि दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस कानपुर में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कानपुर टेस्ट: पहले दिन के पहले सत्र में ही यंगिस्तान का कमाल, शुभमन गिल ने जड़ा अर्धशतक