264 मैचों के बाद Team India को लगातार 2 मैचों में मिली जुर्माने की सजा

सोमवार, 3 फ़रवरी 2020 (23:55 IST)
माउंट मोंगानुई। यह पहला मौका है जब टीम इंडिया पर 264 मैचों के बाद लगातार 2 मैचों में धीमी ओवर गति की गेंदबाजी करने के कारण 20 फीसदी जुर्माना लगाया है। भारत ने रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टी20 मैच में धीमी गेंदबाजी की थी। इससे पहले  वेलिंगटन में चौथे टी20 मैच में भी टीम इंडिया पर धीमे ओवर रेट के लिए मैच फीस का 40 फीसदी का जुर्माना लगाया था।
 
पांचवें टी20 मैच में भारतीय टीम निर्धारित समय से 1 ओवर पीछे रह गई थी, जिसके कारण उस पर 20 फीसदी जुर्माना लगाया है। मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने धीमी ओवर गति को लेकर आईसीसी आचार संहिता की धारा 2.22 के तहत जुर्माना लगाया है, जिसके अनुसार प्रत्येक धीमे ओवर पर मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना लगाया जाता है। मैदानी अंपायर क्रिस ब्राउन और शॉन हैग तथा तीसरे अंपायर एश्ले महरोत्रा ने टीम इंडिया पर यह जुर्माना लगाया।
  
कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में कप्तानी संभाल रहे रोहित शर्मा ने जुर्माने को मंजूर किया है जिसके कारण मामले में औपचारिक सुनवाई की जरुरत नहीं पड़ी। रोहित इस मैच में चोटिल होने के कारण रिटायर हो गए थे और इस चोट के कारण वह अब शेष दौरे से ही बाहर हो गए हैं जो भारत के लिए बड़ा झटका है।
चौथे मैच में जब भारतीय टीम पर जुर्माना लगा था तो यह पिछले लगभग छह वर्षों में पहला मौका था, जब भारत पर धीमे ओवर रेट के लिए जुर्माना लगाया गया था। लेकिन टीम इंडिया को अब लगातार दूसरे मैच में यह जुर्माना झेलना पड़ा। 
 
चौथे मैच से पहले तक भारतीय टीम पर उसके 264 मैचों में इस तरह का कोई जुर्माना नहीं लगा था। चौथे मैच में जो जुर्माना लगा था, वह नियमित कप्तान विराट कोहली कप्तानी में धीमे ओवर रेट के लिए जुर्माने का पहला मामला था।
 
उल्लेखनीय है कि भारत ने न्यूजीलैंड को टी-20 सीरीज में 5-0 से पराजित किया था और वह पहली ऐसी टीम बनी है, जिसने टी-20 सीरीज 5-0 के अंतर से जीती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Virat Kohli और Kane Williamson ने कायम की दोस्ती की मिसाल