रिचर्ड्स को खरीदने के लिए स्टोक्स और कमिंस की कुल रकम से ज्यादा देती टीमें : इयान स्मिथ

मंगलवार, 2 जून 2020 (14:24 IST)
नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर इयान स्मिथ ने कहा है कि टी20 क्रिकेट में विवियन रिचर्ड्स दर्शकों के पसंदीदा बल्लेबाज होते और फ्रेंचाइजी उन पर बेन स्टोक्स और पैट कमिंस जैसे मौजूदा सितारों पर खर्च की गई कुल रकम से भी ज्यादा दाम लगाने को तत्पर रहतीं। विश्व कप 1975 और 1979 के विजेता वेस्टइंडीज के रिचर्ड्स अपने दौर के सबसे आक्रामक बल्लेबाज रहे। उन्होंने 121 टेस्ट में 8540 और 187 वनडे में 6721 रन बनाए।

स्मिथ ने आईसीसी की वीडियो सीरिज ‘इनसाइड आउट’ में कहा, ‘मेरा मानना है कि विव रिचर्ड्स किसी भी दशक में किसी भी प्रारूप में बेहतरीन खिलाड़ी होते। उनका स्ट्राइक रेट देखो जो उस समय सबसे ज्यादा था। यह टी20 का स्ट्राइक रेट था जबकि यह प्रारूप उस समय था भी नहीं।’ न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर का मानना है कि रिचर्ड्स अगर टी20 खेल रहे होते तो फ्रेंचाइजी में उन्हें लेने के लिए होड़ मची होती। कमिंस और स्टोक्स पर मिलाकर जितना खर्च हुआ है, टीमें उससे ज्यादा में उन्हें खरीदने को तत्पर होती। ये दोनों आईपीएल के सबसे महंगे क्रिकेटर हैं।

स्मिथ ने कहा, ‘वह टी20 क्रिकेट में लीजैंड होते। उन पर कमिंस, स्टोक्स पर मिलाकर खर्च हुई रकम से ज्यादा दाम लगता। वह दर्शकों को जबर्दस्त मनोरंजन देते।’ उन्होंने कहा, ‘जब भी आप सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ विश्व एकादश चुनेंगे तो उनका नाम हमेशा जेहन में रहेगा।’ उन्होंने कहा कि इतने साल में कईबल्लेबाजों ने कई रिकॉर्ड बनाए लेकिन गेंदबाजी की धज्जियां उधेड़ने का ऐसा हुनर बिरला ही देखने को मिलता है।

स्मिथ ने यह भी कहा कि विशेषज्ञ विकेटकीपर अब अतीत की बात हो गई है। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि अब यह बीते जमाने की बात हो गई। अब विकेटकीपर बल्लेबाजों का चलन है और यह सिलसिला एडम गिलक्रिस्ट से शुरू हुआ।’ उन्होंने यह भी कहा कि रन बनाना विकेटकीपिंग के हुनर का विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा, ‘यदि मैं विराट कोहली, रोहित शर्मा या डेविड वॉर्नर का कैच शुरू में ही छोड़ दूं तो मेरे 40 रन बनाने का क्या फायदा।’ (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख क्रिकेट भी नस्लवाद से परे नहीं, मैंने भी झेला है : क्रिस गेल