आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

बुधवार, 12 दिसंबर 2018 (13:53 IST)
नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगुवाई में भारत को पहले टेस्ट में ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की मंगलवार को ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं जबकि शतकधारी चेतेश्वर पुजारा की शीर्ष पांच में वापसी हुई है।
 
 
विराट के 920 रेटिंग अंक हैं और वह बल्लेबाजों में अपने नंबर एक स्थान पर बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे में टेस्ट सीरीज खेल रही भारतीय टीम ने सोमवार को मेजबान टीम से पहला मैच 31 रन से जीता था और इस मैच में 123 और 71 रनों की मैच विजयी पारियां खेलने वाले पुजारा की लंबे समय बाद शीर्ष पांच बल्लेबाजों में वापसी हो गई है। 
 
पुजारा अब इंग्लैंड के जो रूट और ऑस्ट्रेलिया के निलंबित डेविड वॉर्नर से आगे बढ़ते हुए चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। उनके 846 रेटिंग अंक हैं। 33 वर्षीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के निलंबित कप्तान स्टीवन स्मिथ से 55 अंकों के फासले पर हैं। शीर्ष 10 बल्लेबाजों में विराट और पुजारा दो भारतीय खिलाड़ी हैं। इसके अलावा न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 913 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। यह पहला मौका है जब न्यूजीलैंड के किसी बल्लेबाज ने 900 रेटिंग पार की है। 
 
टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एडिलेड टेस्ट में अपने छह विकेटों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद करियर की सर्वश्रेष्ठ 33वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। उन्हें इस प्रदर्शन से सीधे पांच स्थानों का फायदा हुआ है। टेस्ट गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा (882 रेटिंग अंक) पहले, जेम्स एंडरसन (874) दूसरे, वेर्नोन फिलेंडर (826) तीसरे, मोहम्मद अब्बास (821) चौथे नंबर पर हैं।
 
एडिलेड टेस्ट के लिए टीम से बाहर रहे भारत के लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा 804 रेटिंग अंकों के साथ पांचवें और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (786) पांचवें नंबर पर हैं। टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में भारत के जडेजा (392) दूसरे नंबर पर हैं जबकि अश्विन (341) छठे नंबर पर हैं। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (416) शीर्ष स्थान पर हैं। 
 
आईसीसी की ताजा जारी रैंकिंग में बल्लेबाजों में हालांकि भारतीय कप्तान विराट ने अपना शीर्ष पायदान बचाए रखा है लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन से उन्हें कड़ी टक्कर मिल रही है जो विराट से केवल सात अंक दूर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। एडिलेड टेस्ट में 03 रन और 34 रन की निराशाजनक पारियां खेल बल्ले से खास प्रभावित नहीं कर सके विराट को सीधे 15 रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ है और वह 920 अंकों पर फिसल गए हैं। 
 
दूसरी ओर कीवी कप्तान विलियम्सन न्यूजीलैंड के पहले और ओवरऑल 32वें बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 900 अंकों के आंकड़े को पार किया है। पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 89 और 139 रन की पारियों से टीम को 123 रन की शानदार जीत दिलाने वाले विलियम्सन को उनके इस प्रदर्शन से 37 रेटिंग अंकों का फायदा मिला है जिससे वह ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ (901) को पछाड़ सीधे दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। 
 
विलियम्सन की मौजूदा रैंकिंग ने भारतीय कप्तान विराट के नंबर एक पायदान को खतरे में डाल दिया है और शुक्रवार से पर्थ में शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में विराट को बल्ले से प्रभावित करने का दबाव रहेगा। बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय टीम के उपकप्तान अजिंक्या रहाणे को भी दो स्थान का फायदा मिला है जो 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क को भी दो स्थानों का फायदा हुआ है जो 16वें पायदान पर हैं। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख आईसीसी ने गेंदबाजी एक्शन को लेकर अकीला धनंजय को किया निलंबित