विराट कोहली ने खोला राज, जानिए कब लेंगे क्रिकेट के एक फॉर्मेट से रिटायरमेंट

रविवार, 5 अप्रैल 2020 (10:31 IST)
मुंबई। सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों में शुमार टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली खेल के तीनों ही फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। गुरुवार को इंस्टाग्राम पर केविन पीटरसन के साथ लाइव चैट में उन्होंने इस बात का खुलासा कर दिया कि वह क्रिकेट के एक फॉर्मेट से संन्यास कब लेंगे?

विराट से जब पूछा गया कि वह इतने मैच खेलते हैं तो बैलेंस कैसे बना लेते हैं। इस पर कोहली ने जवाब दिया कि वह एक दौरे के बाद कुछ आराम कर लेते हैं। उन्होंने इस बात के भी संकेत दिए कि 2023 वर्ल्डकप के बाद वह किसी एक फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे।

विराट ने कहा, 'मैं ब्रेक ले रहा हूं, पिछले 2-3 सीजन में मैनें ये कई बार किया। टेस्ट क्रिकेट को मैं मिस नहीं करना चाहूंगा, पिछले 9 सालों से मैं क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट खेल रहा, इसमें आईपीएल भी है। फिर 6 साल से कप्तानी निभा रहा, यह आसान काम नहीं है। ऐसा मैं अगले 2-3 साल तक करुंगा, फिर देखते हैं कि वर्ल्डकप के बाद कौन सा फॉर्मेट खेलना है और किसे छोड़ना है।

पीटरसन ने जब विराट से उनका पसंदीदा फॉर्मेट पूछा तो, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट का ही नाम लिया। विराट के मुताबिक, टेस्ट क्रिकेट जिंदगी से जुड़ा होता है। आप एक दिन रन नहीं बना पाते, फिर होटल वापस लौटते हैं, फिर अगली पारी का इंतजार करते हैं, यही तो जिंदगी है। इसने मुझे एक बेहतर इंसान बनाया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अय्यर ने जब आखिरी ओवर में छक्का लगाया तो द्रविड ने पूछा, यह क्या था बॉस?