विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऑस्‍ट्रेलिया में पूरे किए सबसे तेज 1000 रन

शनिवार, 8 दिसंबर 2018 (15:02 IST)
एडिलेड। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन मेज़बान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी ज़मीन पर अपने 1000 टेस्ट रन पूरे करने की उपलब्धि दर्ज कर ली, वह ऐसा करने वाले सबसे तेज़ और ओवरऑल चौथे भारतीय बल्लेबाज़ भी बन गए हैं।


एडिलेड ओवल में चल रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को भारत की दूसरी पारी में विराट ने यह उपलब्धि दर्ज की। विराट को इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए टेस्ट से पूर्व मात्र आठ रनों की ज़रूरत थी लेकिन पहली पारी में मात्र तीन रन पर आउट होने के कारण उनका इंतज़ार लंबा हो गया। हालांकि दूसरी पारी में पांच रन बनाने के साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपने 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिए।

30 वर्षीय विराट ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन बनाने के मामले में सबसे तेज़ भारतीय बल्लेबाज़ भी बन गए हैं जिन्होंने 18 पारियों में यह आंकड़ा छूआ है। ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेज़ यह कारनामा करने के मामले में ओवरऑल विदेशी खिलाड़ियों में विराट से आगे केवल चार इंग्लिश बल्लेबाज़ हैं। भारतीय कप्तान विराट ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन पूरे करने के साथ ही पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज़ों की भी श्रेणी में शामिल हो गए हैं जो ऑस्ट्रेलियाई धरती पर एक हजार रनों का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

इस सूची में सचिन 1809 रनों के साथ सबसे आगे हैं जबकि दूसरे नंबर पर लक्ष्मण के नाम 1236 रन और तीसरे नंबर पर द्रविड़ के नाम 1143 रन दर्ज हैं। मौजूदा सीरीज़ से पूर्व विराट के ऑस्ट्रेलिया में खेले गए 8 टेस्ट मैचों में 992 रन थे जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 169 रन है जो उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर वर्ष 2014 में बनाया था। विराट ने मौजूदा सीरीज़ से पूर्व ऑस्ट्रेलिया में पांच टेस्ट शतक और दो अर्धशतक बनाए हैं।

विराट ऑस्ट्रेलिया में 1000 या उससे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले ओवरऑल 28वें विदेशी बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने 59.05 के बेहतरीन औसत से यह रन बनाए हैं। इसी के साथ भारतीय कप्तान ने बतौर कप्तान विदेशी दौरों में भी अपने 2000 टेस्ट रन पूरे कर लिए हैं। उनके अलावा अन्य किसी भारतीय कप्तान ने अब तक विदेश में इतने रन नहीं बनाए हैं।

विराट दुनिया में ओवरऑल पांचवें बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने विदेशी जमीन पर बतौर कप्तान 2000 टेस्ट रन बनाए हैं और उनसे आगे इस मामले में एलन बार्डर, रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ और एलेस्टेयर कुक हैं। विराट फिलहाल दुनिया के नंबर एक टेस्ट और वनडे बल्लेबाज़ हैं और कैलेंडर वर्ष में उन्होंने दोनों प्रारूपों में 1000 रन से अधिक बनाए हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING