Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

T20 series के ठीक पहले कप्तान Virat Kohli ने दिया चौंकाने वाला बयान

webdunia
गुरुवार, 23 जनवरी 2020 (23:42 IST)
ऑकलैंड। न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज की पूर्व संध्या पर टीम इंडिया (Team india) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने चौंकाने वाला बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यह सीरीज वर्ल्ड कप का बदला लेने वाली सीरीज नहीं है। वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की हार कल की बात थी, अब हम आगे बढ़ चुके हैं।

न्यूजीलैंड से तीनों फॉर्मेट में खेलने आए विराट कोहली ने कहा है कि हम बदला चुकाने के इरादे से नहीं आए हैं। दोनों देशों के बीच सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को भारतीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे से ऑकलैंड के ईडन पार्क में शुरू होगा।

डिप्लोमेट अंदाज में विराट ने कहा, ईमानदारी से कहूं कि यदि आप बदला लेने के बारे में सोचते भी हैं तो ये लोग इतने अच्छे हैं कि आप उस सोच में जा भी नहीं पाते। सनद रहे कि भारत को 2019 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कीवी टीम के हाथों 18 रन से हार का सामना करना पड़ा था और यह हार आज भी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को कचोटती है।

बदला लेने के पूछे गए सवाल पर विराट ने कहा, ऐसा कुछ नहीं है। ये लोग बहुत अच्छे हैं और हम इनसे इतने घुलमिल गए हैं कि हम इस बारे में सोच भी नहीं सकते। यह केवल मैदान पर प्रतिस्पर्धी होने की बात है। यह एक शानदार टीम है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के सही मापदंड पेश कराती है। वे खेल की हर गेंद के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहते हैं और यह बात उनकी शारीरिक भाव भंगिमा से दिखाई देती है। वह एक स्तरीय टीम है और हम उनका काफी सम्मान करते हैं। मुझे लगता है कि वे भी हमारा सम्मान करते हैं।

विराट ने साथ ही कहा, हमें खुशी हुई थी जब वे फाइनल में पहुंचे थे। मुझे नहीं लगता कि यह दौरा किसी तरह का बदला लेने के लिए है। यह बात 2 अच्छी टीमों के बीच अच्छी क्रिकेट खेलने को लेकर है। हमारे लिए न्यूजीलैंड को उसी के घर में हराना एक बड़ी चुनौती होगी और हम इसके लिए तैयार हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी को लेकर आलोचना झेल रहे विपक्षी कप्तान केन विलियम्सन का बचाव करते हुए कहा कि जब टीम संघर्ष करेगी तो सवाल खड़ें होंगे, लेकिन नेतृत्व हमेशा परिणामों से नहीं आंका जा सकता। कीवी टीम को हाल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था जिससे तीनों फॉर्मेट के कप्तान विलियम्सन की कप्तानी पर सवाल उठाने लगे थे।

न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने भी सवाल उठाया था कि उनकी कुछ रणनीति काम नहीं कर रही है। न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 0-3 से और इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

मैकुलम ने कहा था कि विलियम्सन का धीरे-धीरे कप्तानी से प्यार खत्म हो रहा है और वह कम से कम टी-20 प्रारूप में कप्तानी छोड़ सकते हैं। यहां तक कि खुद कप्तान विलियम्सन भी चाहते हैं कि न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड नया कप्तान खोज सकता है, जिसके लिए वह तैयार हैं।

विराट ने कहा है कि जब टीम को असफलता हाथ लगती है तो लोग कप्तान को दोष देने लगते हैं। उन्होंने कहा, जब भी आपको झटका लगता है तो इस तरह की बातें पहले भी होती थीं, अब भी होती हैं। मेरा मानना है कि तीनों फॉर्मेट की कप्तानी करना एक बड़ी जिम्मेदारी है। एक चीज जो मैंने की है कि मैं सिर्फ उस चीज पर फोकस करता हूं कि मैं टीम को आगे ले जाने के लिए क्या कर सकता हूं। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

गुस्साए विराट कोहली बोले, हमें स्टेडियम में ही लैंड करवा दीजिए..